Bollywood / अदिती राव हैदरी बनी 'एक्ट अगेंस्ट अब्यूज' की आवाज

Zoom News : Sep 15, 2020, 10:43 PM
न्यूज हैल्पलाइन . मुम्बई | अदिती राव हैदरी ने इंस्टा पर डोमेस्टिक वाॅयलेंस के खिलाफ आवाज उठाते हुए 'एक्ट अगेंस्ट अब्यूज' की पहल का हिस्सा बनी। अदिती ने इंस्टा पर एक विडियो शेयर किया। जो यूएनवुमेन और फेमिना इंडिया द्वारा शुरू किया गया हैं। आदिती के इस विडियो में तापसी पन्नू,सोनाक्षी सिन्हा, राधिका आप्टे और शबाना आज़मी ने भी डोमेस्टिक वाॅयलेंस के खिलाफ आवाज उठाई। इस विडियो में पांचों अभिनेत्रीयां प्रसून जोशी द्वारा लिखी कविता को पढ़ती नजर आई।

इस कविता की बात करें तो, महिलाओं के प्रति हो रही डोमेस्टिक वाॅयलेन्स को देखकर ,सुनकर भी ना बोलते हुए इसे महिलाओं द्वारा नजरअंदाज करने की बात कहीं गई। इस कविता में आंख केवल अच्छे ख्वाब देखने और कान‌ केवल अच्छी बात सुनने और बूरी चीजों को नजरंदाज के लिए ही नहीं बनें हैं। यह बताया गया हैं।  प्रसून जोशी द्वारा लिखी इस कविता में महिलाओं को अपनी बात आंगे रखने और कब तक चुप्प रहने की प्रेरणा दिखाई देती हैं।

इस विडियो में पांचों अभिनेत्रियां अनोखे अंदाज में आंखों पर हाथ रखते हुए अपने साथ बूरा होते हुए भी ना देखने, कानों पर हाथ रख कर अपने साथ बूरा होते हुए भी ना सुनने वहीं इसके खिलाफ कुछ ना बोलने और मुह पर हाथ रखने के एक्शन को बताती नजर आ रहीं हैं और कविता पढ़ रहीं हैं। अंत में आखों, मुंह और कानों से हाथ हटाकर पांचों ने 'एक्ट अगेंस्ट अब्यूज' कहते हुए महिलाओं को डोमेस्टिक वॉयलेंस पर अपनी बात रखने के लिए प्रेरित किया।

आदिती ने इस विडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा,' लॉकडाउन के समय में पूरे वर्ल्ड में डोमेस्टिक वॉयलेंस का शिकार महिलाए बनती नजर आई हैं ‌। यह मिनट दर मिनट बहुत बूरा बनता जा रहा हैं ‌और चुप रहना इसका उपाय नहीं है। हम सभी को एक साथ मिलकर पिड़ीतों के लिए आवाज उठानी चाहिए और अवयेरनेस से ही हिम्मत बढ़ानी होगी।'

इसी के साथ आदिती ने हेल्पलाइन नंबर भी शेयर कर लिखा,' यह समय हैं आवाज उठाने का, केस दर्ज कराने का और हैशटैग ए्क्ट अगेंस्ट अब्यूज...इसके खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए 181 पर कॉल करें या नेशनल कमिशन फॉर वुमन के एमरजेंसी वॉट्सअप नंबर 7217735372. पर अपनी बात आगे रखें।

आदिती ने लोगों को इस मुहिम में साथ जुड़ने के लिए हैशटैग एक्ट अगेंस्ट अब्यूज लिखते हुए एक फोटो शेयर करने को कहा। आदिती ने लिखा, 'आप भी इन स्टेप्स को फोलो कर इस मुहिम का हिस्सा बने। हाथ, कान और मुंह पर हाथ रखते हुए आप भी अपनी तस्वीर इस हैशटैग के साथ शेयर करें और यूएनवुमेन और फेमिना इंडिया को टैग करें। साथ ही सरकारी हेल्पलाइन नंबर भी शेयर करें।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER