World Cup 2023 / डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रन से हराया

Zoom News : Oct 15, 2023, 10:20 PM
World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा उलटफेर रविवार को हुआ। अफगानिस्तान ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हरा दिया। अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में 14 लगातार हार के बाद जीत दर्ज की और 2019 की चैंपियन को ही मात दे दी। नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम ने इंग्लैंड ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी, अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 49.5 ओवर में 284 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 215 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

अफगानिस्तान के स्पिनर्स गेमचेंजर रहे। मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी और राशिद खान ने मिलकर 8 विकेट लिए। मुजीब और राशिद को 3-3 विकेट मिले, जबकि मोहम्मद नबी ने 2 विकेट झटके।

5वीं बार उलटफेर का शिकार हुआ इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में 5वीं बार उलटफेर का शिकार हुई। इससे पहले 1992 में टीम को जिम्बाब्वे ने 9 रन से हराया। 2011 में टीम को आयरलैंड ने 3 और बांग्लादेश ने 2 विकेट से हराया था। वहीं 2015 में भी टीम को बांग्लादेश ने ही 15 रन से हराकर उलटफेर किया था।

अब 2023 में अफगानिस्तान ने 69 रन से हराकर इंग्लैंड को 5वीं बार वर्ल्ड कप में उलटफेर का कड़वा स्वाद चखाया। इतना ही नहीं इंग्लैंड की टीम टी-20 वर्ल्ड कप में 2 बार नीदरलैंड से भी हार कर उलटफेर का शिकार हो चुकी है।

नवीन और फारूकी ने भी 1-1 विकेट लिया

अफगानिस्तान के स्पिनर्स ने कुल 8 विकेट चटकाए। लेकिन विकेट गिराने की शुरुआत तेज गेंदबाजों ने की। फजलहक फारूकी ने अपने पहले ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो को 2 रन के स्कोर पर LBW किया। उनके बाद नवीन-उल-हक ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को बोल्ड किया और टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

इंग्लैंड से हैरी ब्रूक के अलावा कोई नहीं चला

285 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही, टीम ने 7 ओवर में ही 2 विकेट गंवा दिए। जॉनी बेयरस्टो 2 और जो रूट 11 रन बनाकर आउट हो गए। मिडिल ओवर्स में पार्टनरशिप बनने लगी, लेकिन टीम लगातार विकेट गंवाते चली गई। डेविड मलान 32, जोस बटलर 9, लियम लिविंगस्टन 10, सैम करन 10, क्रिस वोक्स 9, आदिल रशीद 20, मार्क वुड 18 और रीस टॉप्ली 15 रन ही बना सके।

इंग्लैंड से केवल हैरी ब्रूक ने अर्धशतक लगाकर 66 रन की पारी खेली। उन्हें मुजीब उर रहमान ने विकेटकीपर इकराम अलीखिल के हाथों कैच कराया। उनके विकेट के बाद इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट पर 169 रन हो गया। इसके बाद टीम 46 रन ही और जोड़ सकी और ऑलआउट हो गई।

शुरुआती 10 ओवर में इंग्लैंड ने 2 विकेट गंवाए

285 रन के टारगेट को डिफेंड करने उतरी अफगानिस्तान टीम ने अच्छी शुरुआत की। टीम ने दूसरे ही ओवर में ही इंग्लिश ओपनर जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेज दिया। 7वें ओवर में जो रूट भी बोल्ड हो गए। हालांकि टीम ने 10 ओवर में 52 रन बना लिए।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट

पहला (जॉनी बेयरस्टो- 2 रन): दूसरे ओवर की पहली बॉल फजलहक फारूकी ने गुड लेंथ पर इनस्विंगर फेंकी। बॉल सीधे बेयरस्टो के पैड्स पर लगी और वह LBW हो गए।

दूसरा (जो रूट- 11 रन): 7वें ओवर की पांचवीं बॉल मुजीब उर रहमान ने गुड लेंथ पर गूगली फेंकी। रूट बोल्ड हो गए।

तीसरा (डेविड मलान- 32 रन): 13वें ओवर की चौथी बॉल मोहम्मद नबी ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फ्लाइटेड फेंकी। मलान कवर्स पर कैच हो गए।

चौथा (जोस बटलर- 9 रन): 18वें ओवर की दूसरी बॉल नवीन-उल-हक ने गुड लेंथ पर इन स्विंगर फेंकी। जोस बटलर बोल्ड हो गए।

पांचवा (लियम लिविंगस्टन - 10 रन ) - 21वें ओवर की चौथी बॉल पर राशिद खान ने फ्लैटर बॉल फेंकी। लिविंगस्टन बीट हो कर LBW हो गए।

छठा (सैम करन- 10 रन) - 28वें ओवर की पहली बॉल पर मोहम्मद नबी ने बॉल को फ्लाइट दी और करन पीछे फिल्डर को कैच थमा बैठे।

सातवां (क्रिस वोक्स- 9 रन) - 33वें ओवर की आखिरी बॉल पर मुजीब ने फुल लेंथ बॉल फेंकी। इसे वोक्स नहीं समझ नहीं सके। बॉल अंदर आई और वोक्स के बल्ले से लग कर बॉल स्टंप्स पर जा लगी।

आठवां - (हैरी ब्रूक- 66 रन) - 35वें ओवर की दूसरी बॉल पर मुजीब ने कैरम बॉल फेंकी। ब्रूक के बल्ले के किनारे से बॉल लग कर विकेटकीपर इकरम के दस्तानों में चली गई।

नौवां (आदिल रशीद 20 रन ) - 39वें ओवर की चौथी बॉल पर राशिद खान ने लेग स्पिन डाली। आदिल रशीद ने प्लेट किया और बॉल बल्ले के छोर पर लग कर पीछे नबी के होथों में चली गई।

दसवां (मार्क वुड 18 रन) - 41वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्क वुड स्पिन विजर्ड राशिद खान की स्लाइडर नहीं पढ़ सके और बोल्ड हो गए।

इकराम ने 58, मुजीब ने 28 रन बनाए

अफगानिस्तान ने 190 रन के स्कोर पर ही अपने 6 विकेट गंवा दिए। हशमतुल्लाह शहीदी 14, अजमतुल्लाह ओमरजई 19 और मोहम्मद नबी 9 रन ही बना सके। यहां से राशिद खान ने 23 रन की पारी खेली, उनके आउट होने के बाद मुजीब उर रहमान ने तेजी से 16 गेंद पर 28 रन बनाए। वहीं इकराम अलीखिल 58 रन बनाकर आउट हुए और टीम का स्कोर 275 रन के पार पहुंचा।

रूट-लिविंगस्टन को 1-1 विकेट मिला

इंग्लैंड से लेग स्पिनर आदिल रशीद ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। तेज गेंदबाजों में मार्क वुड को 2 और रीस टॉप्ली को एक सफलता मिली। वहीं पार्ट टाइमर लियम लिविंगस्टन और जो रूट ने एक-एक विकेट झटका। रूट ने मैच में 4 कैच भी पकड़े।

गुरबाज का अर्धशतक

अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने महज 57 बॉल पर 80 रन बनाए। इस पारी में 8 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। गुरबाज अपने करियर में 3 फिफ्टी और 5 सेंचुरी लगा चुके हैं।

गुरबाज-जादरान के बीच शतकीय साझेदारी

अफगानिस्तान का पहला विकेट 114 रन पर गिरा। रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान के बीच पहले विकेट के लिए सेंचुरी पार्टनरशिप हुई। दोनों ने 101 बॉल पर 114 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को आदिल रशीद ने जादरान को आउट कर के तोड़ा।

पावरप्ले में अफगानिस्तान ने बगैर नुकसान के 79 रन बनाए

पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दिलाई। टीम ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 79 रन बनाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, लियम लिविंगस्टन, मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, रीस टॉप्ली और आदिल रशीद।

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER