TikTok / भारत में बैन के बाद टिकटॉक का बड़ा बयान- किसी भी दूसरे देश संग साझा नहीं करते यूजर का डाटा

Live Hindustan : Jun 30, 2020, 11:12 AM
TikTok: केंद्र सरकार के आदेश के बाद गूगल प्ले और एप्पल स्टोर से टिकटॉक को हटा दिया गया है। टिकटॉक उन 59 चाइनीज ऐप में शामिल है, जिसे भारत में बैन कर दिया गया है। इस मामले पर टिकटॉक ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम किसी भी देश के साथ किसी भी यूजर का डाटा शेयर नहीं करते हैं। चाहे वह चीन ही क्यों न हो।

टिकटॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी ने कहा, 'भारत सरकार ने टिकटॉक सहित कुल 59 ऐप को बैन करने के लिए अंतरिम आदेश जारी किया है। हम सरकार के आदेश का पालन कर रहे हैं। हमें अपना स्पष्टीकरण देने के लिए संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है। टिकटॉक भारत के कानून के मुताबिक यूजर की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।'

उन्होंने कहा, 'टिकटॉक यूजर के किसी भी तरह की जानकारी किसी भी अन्य देश के सरकार के साथ साझा नहीं करता है, चाहे वह चीन ही क्यों न हो। आगे भी अगर हमसे किसी भी यूजर की जानकारी मांगी जाती है तो हम ऐसा नहीं करेंगे। हम यूजर की गोपनीयता और अखंडता को सर्वाधिक महत्व देते हैं।'

निखिल गांधी के मुताबिक, टिकटॉक लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत 14 भारतीय भाषाओं में सेवा देता है। टिकटॉक के भारत में करीब 10 करोड़ उपभोक्ता है। इनमें कलाकार, कहानीकार, शिक्षाविद जैसे लोग शामिल हैं।

भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ यूजर

देश में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर के टॉप 10 ऐप्स में से एक हैं। वहीं, सरकार द्वारा प्रतिबंधित की गईं अन्य ऐप में से ज्यादातर ऐप अभी भी प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में इन ऐप्स को भी दोनों ही जगह से हटा दिया जाएगा, जिसके बाद कोई भी यूजर डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER