UP / MBA, BCOM और BSC की पढ़ाई पूरी कर, फिर की खेती, हुई 10 लाख की कमाई

Zoom News : Dec 16, 2020, 06:22 PM
UP: किसान विधेयक के विरोध में महाराजगंज जिले के तीन युवा मित्र नई तकनीक के साथ खेती-किसानी में प्रगति के संकेत लिख रहे हैं। एमबीए, बीएससी और बीकॉम पूरा करने के बाद, तीनों दोस्तों ने मिलकर परिवार की पारंपरिक खेती के तरीकों के बजाय जैविक खेती शुरू करने का फैसला किया। इसके लिए सरकार की मदद से खेती में नई तकनीक को अपनाया। पहले सीजन में, पारंपरिक खेती की तुलना में आय सात गुना बढ़ गई। पांच एकड़ में फल और सब्जियों की जैविक खेती ने दस लाख रुपये की गिरावट और दो दर्जन से अधिक बेरोजगारों को रोजगार देकर लाभ कमाया। स्थिति यह है कि बनारस, जौनपुर, प्रयागराज सहित पूर्वांचल के कई घरों में उनके माध्यम से उगाए गए फल और सब्जियाँ पहुँच रही हैं

भारत-नेपाल सीमा से सटे यूपी के महाराजगंज जिले के निवासी दुर्गेश सिंह एमबीए डिग्री धारक हैं। दुर्गेश अपने दो दोस्तों वरुण शाही और आदित्य शाही के साथ पारंपरिक खेती के बजाय वैज्ञानिक तरीके से पिछले साल से पांच एकड़ क्षेत्र में फल और सब्जियों की जैविक खेती कर रहे हैं। उद्यानिकी विभाग से तकनीकी सहायता और कृषि मशीनरी के अनुदान पर कम लागत और समय में, फल के अलावा लौकी, भिंडी, नेनुआ, ककड़ी और मौसमी सब्जियों की जैविक खेती शुरू की।

आदित्य प्रताप सिंह कहते हैं कि पिछले सीज़न में, सब्जियों और फलों का उत्पादन 6 महीने के भीतर शुरू हुआ। कुल लागत 1.5 लाख रुपये थी। बिक्री से 12 लाख रुपये। इससे उत्साह बढ़ा और सपनों को पूरा करने की उम्मीद जगी। अभी वे कृषि से अच्छी कमाई कर रहे हैं। पहले वे पारंपरिक खेती करते थे। दवा, श्रम, बीज, पानी में पैसा खर्च किया जाता था, लेकिन अब हमें सरकारी योजनाओं का लाभ मिला है, इसलिए हम ड्रिप पद्धति से खेती कर रहे हैं। इसमें खर्च कम होता है। पहले वे एक एकड़ में 30 हजार कमाते थे, अब आय दोगुनी से अधिक हो गई है। कई बार फसलें भी कट जाती हैं।

जिले में जैविक खेती के रोल मॉडल के रूप में उभरे आदित्य प्रताप सिंह, दुर्गेश सिंह, वरुण शाही ने खेती में विज्ञान और तकनीक का बखूबी इस्तेमाल किया। उनकी पेशेवर डिग्री ने भी इसमें मदद की। वरुण शाही (35) एमसीए पास हैं, आदित्य सिंह बैचलर ऑफ साइंस हैं, दुर्गेश सिंह ने एमबीए किया है।

जब ये तीनों दोस्त सिर्फ पांच एकड़ जमीन पर जैविक खेती करने के लिए उतरे, तो जीभ में उपहास होने लगा। हालांकि, इन तीनों ने अपनी ज़िद और मेहनत के साथ छह महीने में बेहतर परिणाम दिखाए और अन्य किसानों को भी जैविक खेती के लिए प्रेरित किया। वरुण शाही खेती का काम देखते हैं, आदित्य सिंह बुआई से लेकर कटाई तक के वैज्ञानिक तरीके का इस्तेमाल करते हैं। एमबीए डिग्री धारक फलों और सब्जियों के विपणन और प्रबंधन को संभालते हैं।

आदित्य प्रताप सिंह, दुर्गेश सिंह, वरुण शाही ने सिंह ब्रदर्स के नाम से जैविक खेती शुरू की। उसी समय फसलों की बिक्री पर लॉकडाउन का खतरा मंडराने लगा। तब व्यापारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े और अपनी फसल ऑनलाइन बेचने लगे। बनारस, जौनपुर, इलाहाबाद के व्यापारी उचित दरों पर बिक्री के लिए जैविक फसलों को देखते हुए थोक खरीद के लिए आगे आए। इसके बाद, जैविक विधि से महाराजगंज से उगाए गए फल और सब्जियां महानगरों तक पहुंचने लगीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER