देश / कोरोनावायरस के बाद, एक और भयानक सुपरबग मिला, नहीं होता किसी दवा का कोई असर, खतरनाक है ये महामारी

Zoom News : Mar 19, 2021, 08:34 AM
नई दिल्ली। भारत में कोरोनवायरस द्वारा भारत पहले ही परेशान है। अब एक नया संकट देश के सामने आ सकता है। Corollairus के बाद, एक और भयानक सुपरबग (भारत में सुपरबग) पाया गया है। वैज्ञानिकों ने इस सुपरबग को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूहों पर पाया है। यह सुपरबग घातक है और किसी भी दवा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

यह सुपरबग नाम Candida Orys है। 200 9 में जापान में एक रोगी में सुपरबग पाया गया था। यह दुनिया भर में फैलता है। बाल्टीमोर जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ वैज्ञानिकों ने सुपरबग की खोज की। किस भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

भारत की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ अनुराधा चौधरी, डॉ अनुराधा चौधरी और उनकी टीम ने अंडमान द्वीपसमूह और इंडो-म्यांमार द्वीपों के पास द्वीपों पर आठ अलग-अलग स्थानों पर मिट्टी और पानी का निरीक्षण किया। । टीम ने वेटलैंड्स (जहां लोग नहीं जाते) और आम समुद्र तटों पर कैंडिडा ऑरिस की सैम्पुल्स एकत्र हुए।

रोग नियंत्रण और रोकथाम के केंद्र के अनुसार, कैंडिडा ऑरिस गंभीर रक्त उत्पन्न संक्रमण का कारण बन सकता है। इसका उपचार मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी एंटीफंगल दवा का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। कोरोना की तरह, यह एक लंबे समय तक एक ही स्थान पर रह सकता है।

ऐसा माना जाता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण, तापमान बढ़ गया और इस मामले में, इस सुपरबग ने मानव शरीर में प्रवेश करने की क्षमता हासिल की है। यह उच्च तापमान क्षेत्रों में दिखाई देता है। यह सुपरबग भी मानव शरीर में जीवित है।

यह सुपरबग भी कई जगहों पर पाया गया था और चूहों पर टीका लगाया गया था। यह प्रयोग सफल रहा। लेकिन टीका अभी तक मनुष्यों में परीक्षण नहीं किया गया है। इस बीच, यदि यह सुपरबग फैलता है तो यह एक भयानक रूप ले सकता है। ऐसी स्थिति में, वैज्ञानिकों ने कहा है कि दवा बनाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER