विश्व / बगदादी की मौत के बाद अब्दुल्ला कर्दाश आईएस सरगना बना, सद्दाम की आर्मी में अफसर था

Dainik Bhaskar : Oct 29, 2019, 09:18 AM
वॉशिंगटन | आतंकी संगठन आईएस का नया सरगना अब्दुल्ला कर्दाश को बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है। वह इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन की सेना में अफसर रह चुका है। कर्दाश को पूर्व सरगना अबु बकर अल-बगदादी के अमेरिकी कार्रवाई में मारे जाने के बाद उत्तराधिकारी बनाया गया। कर्दाश को प्रोफेसर के रूप में जाना जाता है। वह पहले से ही आईएस के रोज के कामकाज को नियंत्रित करता था।

एक स्थानीय खुफिया अधिकारी ने मीडिया को बताया कि कर्दाश अब आईएस का नया सरगना होगा। बगदादी के हवाई हमले में घायल होने के बाद अगस्त में कर्दाश को उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था। बगदादी उस दौरान डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित था। बीमारी की वजह से बगदादी कामकाज में हिस्सा नहीं ले रहा था। 

बगदादी ने 2014 में खुद को खलीफा घोषित किया था

कर्दाश को बगदादी का बेहद करीबी माना जाता है और दोनों 2003 में अलकायदा से संबंध होने के आरोप में इराक में बसरा स्थित जेल में एक साथ रहे थे। इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को घोषणा की कि अमेरिकी सेना से घिरने के बाद अबु बकर अल-बगदादी ने खुद को ही उड़ा लिया था। बगदादी को 2014 में एक मस्जिद में देखा गया था। तब भाषण देते हुए उसने खुद को इराक और सीरिया का खलीफा घोषित किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER