दुनिया / क्या डूबने वाले हैं अमेरिका के 186 बैंक? मिल रहे हैं US की अर्थव्यवस्था में गिरावट के संकेत

Zoom News : Mar 22, 2023, 05:20 PM
Banking Sector: अमेरिका में हाल ही में कई बैंक डूब गए. जिसके बाद अमेरिकी की अर्थव्यवस्था में दरारें दिखने लगी हैं और ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका के कई अन्य बैंक भी संकट में आ सकते हैं. एक नई रिपोर्ट में पाया गया है कि अमेरिका में 186 बैंक बढ़ती ब्याज दरों और बिना बीमित जमा राशि के उच्च अनुपात के कारण विफलता के जोखिम में हैं. सोशल साइंस रिसर्च नेटवर्क पर 'मॉनेटरी टाइटनिंग एंड यूएस बैंक फ्रैगिलिटी इन 2023: मार्क-टू-मार्केट लॉस एंड अनइंश्योर्ड डिपॉजिटर रन?' टाइटल से पोस्ट किए गए शोध में फेडरल रिजर्व के दर बढ़ाने के अभियान के दौरान अलग-अलग बैंकों की संपत्ति के बाजार मूल्य में कमी का अनुमान लगाया गया है. जब नए बॉन्ड्स की उच्च दर होती है तो ट्रेजरी नोट्स और Mortgage Loans जैसी संपत्तियां मूल्य में कमी कर सकती हैं.

अमेरिका

अध्ययन ने बैंकों के वित्त पोषण के अनुपात की भी जांच की जो अबीमाकृत जमाकर्ताओं से 250,000 डॉलर से अधिक के खातों के साथ आता है. यदि इन 186 बैंकों से आधे से अधिक अबीमाकृत जमाकर्ताओं ने जल्दी से अपना धन वापस ले लिया तो बीमित जमाकर्ताओं को भी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बैंकों के पास सभी जमाकर्ताओं के लिए पर्याप्त संपत्ति नहीं होगी. यह संभावित रूप से एफडीआईसी को हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर कर सकता है.

ब्याज दरें

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शोध हेजिंग पर विचार नहीं करता है, जो कई बैंकों को बढ़ती ब्याज दरों से बचा सकता है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अगर केवल आधे अबीमाकृत जमाकर्ताओं ने निकासी का फैसला किया है, तो लगभग 190 बैंक बीमित जमाकर्ताओं को हानि के संभावित जोखिम पर हैं, संभावित रूप से 300 बिलियन डॉलर बीमित जमा जोखिम में हैं.

बैंकिंग

सिलिकॉन वैली बैंक की विफलता को बढ़ती ब्याज दरों और अबीमाकृत जमा से उत्पन्न जोखिमों के उदाहरण के रूप में देखा जा सकता है. दर बढ़ने के कारण बैंक की संपत्ति का मूल्य कम हो गया और चिंतित ग्राहकों ने अपनी अबीमाकृत जमा वापस ले ली. नतीजतन, बैंक अपने जमाकर्ताओं के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने में विफल रहा और उसे बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

अमेरिकन बैंक

अध्ययन करने वाले अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी थी कि सरकारी हस्तक्षेप या पुनर्पूंजीकरण के बिना इन 186 बैंकों को खतरा है. निष्कर्ष सावधान जोखिम प्रबंधन और बैंकों के लिए धन स्रोतों के विविधीकरण के महत्व को रेखांकित करते हैं ताकि बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति में उनकी स्थिरता सुनिश्चित की जा सके.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER