असम विधानसभा चुनाव / बीजेपी और सहयोगियों दलों के बीच सीटों पर हुआ समझौत, आज होगी घोषणा

Zoom News : Mar 04, 2021, 08:17 AM
नई दिल्ली। भाजपा और उसके सहयोगियों, असम गण परिषद (एजीपी) और असम विधानसभा चुनावों में यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल्स (यूपीपीएल) के बीच सीट बंटवारे पर मंथन अब खत्म हो गया है। असम भाजपा (असम भाजपा) ने आगामी चुनावों के लिए अपने सभी सहयोगियों के साथ सीटों पर हस्ताक्षर किए हैं। सूत्रों के अनुसार, उम्मीदवारों की घोषणा आज की जाएगी।

असम विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बुधवार को एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, राज्य भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास, यूपीपीएल प्रमुख प्रमोद बोरो, एजीपी अध्यक्ष और राज्य मंत्री अतुल बोरा, भाजपा नेता और मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी उपस्थित थे।

बैठक के बाद, हेमंत विश्व सरमा ने कहा कि असम गण परिषद के अध्यक्ष अतुल बोरा, बोडो क्षेत्रीय परिषद के प्रमोद बोरो भी गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर आयोजित बैठक में शामिल हुए। इस दौरान असम में होने वाले विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर मंथन हुआ। उन्होंने कहा कि गठबंधन के तौर-तरीकों पर काम चल रहा है और इसकी औपचारिक घोषणा गुरुवार को की जाएगी।

भाजपा सूत्रों के अनुसार, असम में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा और उसके सहयोगियों के बीच एक समझौता हुआ है। इस साल के विधानसभा चुनाव में एजीपी को 25 और यूपीपीएल को 12 सीटें मिल सकती हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में, एजीपी ने 14 सीटें जीती थीं। यूपीपीएल पहली बार बीजेपी के साथ गठबंधन करने जा रहा है। विधानसभा में इसका एक भी सदस्य नहीं है। 2016 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 60 सीटें जीतीं। शेष सीटों के लिए भाजपा अपने उम्मीदवार उतारेगी।

तीन चुनावों में असम विधानसभा की 126 सीटों के लिए चुनाव होंगे। 27 मार्च से 6 अप्रैल तक होने वाले विधानसभा चुनावों का परिणाम 2 मई को घोषित किया जाएगा। आपको बता दें कि पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को मतदान होगा, दूसरे चरण में 39 विधानसभा सीटों पर 1 अप्रैल को मतदान होगा और तीसरे चरण में 40 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER