देश / एयर फोर्स के एयरक्राफ्ट ने लेह तक ऐसे पहुंचाया राशन और दवाई, भरी 70 उड़ान

News18 : Apr 13, 2020, 06:04 PM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम के लिए लॉकडाउन (Lockdown) की एलान किया गया है। सभी तरह का ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से बंद है। सबसे ज़्यादा दिक्कत जम्मू कश्मीर और लद्दाख में है। बीते दिसम्बर से श्रीनगर से लेह और मनाली-लेह के रास्ते बर्फबारी के चलते बंद हैं। ऐसे में अगर इन इलाकों के लिए फिर से कोई फरिश्ता बनकर पहुंचा है तो वो है इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force)। लॉकडाउन के दिन से अब तक एयर फोर्स हैलिकॉप्टर-एयरक्राफ्ट की 70 से ज़्यादा उड़ानें भर चुकी है। दवाई और सूखा राशन सहित तमाम जरूरी सामान दूर-दराज़ के इलाकों में पहुंचा चुकी है।

एयर फोर्स के यह हैलिकॉप्टर-एयरक्राफ्ट भर रहे हैं उड़ान

लॉकडाउन के चलते काम राशन पहुंचाने का हो या फिर कोरोना से बचाव के लिए चल रहे अभियान से जुड़कर मेडिकल उपकरण और दवाई पहुंचाने की बात हो। एयर फोर्स दिन-रात इस काम में लगी हुई है। हालांकि इंडियन आर्मी और नेवी भी इस काम में पूरा साथ दे रहे हैं। एयर फोर्स के IL 76 , C-17 ग्लोब मास्टर, AN -32, डार्नियर और MI-17 हैलिकॉप्टर जरूरत पड़ते ही उड़ान भर रहे हैं। 70 उड़ान भरकर एयर फोर्स करीब 300 टन सामान अलग-अलग राज्यों के दुर्गम इलाकों में पहुंचा चुकी है। ईरान से लौटे लोगों का क्वरंटाईन खत्म होने के बाद उन्हें लदाख और जम्मू-कश्मीर भी एयर फोर्स ने ही पहुंचाया है।


बीआरओ की कोशिशों से 3 दिन पहले खोला गया रोड

लेह तक जाने के लिए सड़क से दो रास्ते हैं। एक है लेह-मनाली और दूसरा है श्रीनगर-लेह। लेकिन बर्फवारी के चलते दिसम्बर से यह बंद हो जाते हैं। अप्रैल तक यह रोड बंद रहते हैं। अब जबकि घरेलू उड़ानें भी बंद थीं तो और ज़्यादा दिक्कत आ रही थी। लेकिन एयर फोर्स के चलते राहत मिल रही थी। अब बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की मदद से तीन दिन पहले रोड को खोला गया है। सबसे पहले बीआरओ ने श्रीनगर से जोजिला पास होते हुए  लेह तक जाने वाले 425 किलोमीटर के रास्ते को खोल दिया है। जोजिला पास की हाइट 11500 फिट है। इसलिए हर साल सबसे पहले इसी रोड को खोला जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER