Indian Air Force / कारगिल एयर स्ट्रिप पर रात में पहली बार लैंड हुआ विमान- IAF का कारनामा

Zoom News : Jan 07, 2024, 12:13 PM
Indian Air Force: केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल शहर में इन दिनों हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. लोग बिना जरूरी काम के घर से बाहर नहीं निकलते हैं. साथ ही ये इलाका भारतीय सुरक्षा के लिए बेहद संवेदनशील माना जाता है और यहां भारतीय वायुसेना व थलसेना अपनी तैनाती आए दिन बढ़ाती रहती है. इसी दौरान वायुसेना ने एक ऐसा कारनामा किया है, जिसका वीडियो सामने आया है.

हाल ही में वायुसेना का C-130J एयरक्राफ्ट पहली बार रात में कारगिल हवाई पट्टी पर उतरा. रात्रि लैंडिंग का वीडियो साझा करते हुए वायुसेना ने कहा कि पहली बार IAF C-130 J विमान ने हाल ही में कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि लैंडिंग की. इस अभ्यास के दौरान टेरेन मास्किंग का कार्य किया गया और गरुड़ कमांडो भी तैनात किया गया.

हालांकि, वायुसेना ने ट्रेनिंग मिशन के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी. पिछले साल नवंबर में वायुसेना ने अपने दो लॉकहीड मार्टिन C-130J-30 ‘सुपर हरक्यूलिस’ मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को उत्तराखंड में एक रुढीमेंट्री और अनफीजबल एयरस्ट्रिप पर सफलतापूर्वक उतारा था. मिशन को खराब मौसम में निर्माणाधीन सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाने में मदद करने के लिए भारी इंजीनियरिंग उपकरण पहुंचाने के लिए चलाया गया था.

हिमालय में विमान को लैंड कराना बड़ा टास्क

पिछले साल भारतीय वायुसेना ने सूडान में एक साहसी रात्रि मिशन के लिए भी इस विमान का इस्तेमाल किया था. 8,800 फीट से अधिक की ऊंचाई पर चुनौतीपूर्ण हिमालयी इलाके के बीच स्थित कारगिल हवाई पट्टी पायलटों के लिए अलग चुनौतियां पेश करती है. अप्रत्याशित मौसम पैटर्न और भयानक हवाओं के साथ ऊंचाई पर पायलटों को लैंडिंग प्रक्रिया के दौरान असाधारण सटीकता और कौशल का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER