IND vs NZ / न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटे अजिंक्य रहाणे

Zoom News : Nov 16, 2021, 07:54 AM
IND vs NZ | भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेला जाएगा, जिसमें कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है, इसलिए टीम की कमान अजिंक्य रहाणे संभालेंगे। रहाणे पिछले कुछ समय में टेस्ट क्रिकेट में कुछ खास रन नहीं बना पाए हैं, ऐसे में उन पर इस सीरीज में रन बनाने का थोड़ा दबाव जरूर होगा। रहाणे ने हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन कर फॉर्म में वापसी के संकेत तो दिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारी के दौरान रहाणे ने बीकेसी (बांद्रा-कुर्ला परिसर) में जमकर प्रैक्टिस की। उन्होंने टेस्ट टीम में लंबे समय बाद वापसी कर रहे जयंत यादव के अलावा इशांत शर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा की भी गेंदों का सामना किया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ यह घरेलू सीरीज रहाणे के टेस्ट करियर के काफी अहम है। अगर उनके बल्ले से रनों का सूखा खत्म नहीं हुआ तो टीम में उनकी जगह को लेकर गंभीर सवाल उठने लगेंगे। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कानपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में वह टीम की कमान संभालेंगे। सीरीज का दूसरा टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 5 दिसंबर से खेला जाएगा। रहाणे ने पिछले 15 टेस्ट मैचों में 24.76 के औसत से सिर्फ 644 रन बनाए हैं। पिछले साल दिसंबर में मेलबर्न टेस्ट में यादगार शतकीय पारी खेलने के बाद वह उम्मीदों पर खरा उतरने में संघर्ष करते रहे हैं।

टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के लिए मुंबई क्रिकेट संघ के बांद्रा कुर्ला परिसर में सोमवार से शुरू हुए प्रैक्टिस सेशन  में सब की निगाहें रहाणे पर थी। वह दोपहर में नेट प्रैक्टिस के लिए पहुंचे और भारतीय टीम में पांच साल के बाद वापसी करने वाले ऑफ स्पिन जयंत यादव की गेंदबाजी पर उन्होंने अपना अभ्यास शुरू किया। इस दौरान रहाणे डिफेंसिव खेल पर ज्यादा ध्यान दे रहे थे। उन्होंने मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे की गेंदबाजी पर भी अभ्यास किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम के उप-कप्तान बने चेतेश्वर पुजारा ने भी यहां अभ्यास किया।

गुरुवार तक चलने वाली इस कैंप की निगरानी अभय कुरुविला कर रहे हैं। रहाणे और पुजारा के अलावा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने भी नेट में बारी-बारी से गेंदबाजों का सामना किया। अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने भी नेट सेशन के दौरान गेंदबाजी की। भारतीय टीम के टेस्ट विशेषज्ञों ने सकारात्मक तरीके से अपना अभ्यास शुरू किया जहां बल्लेबाजों ने दो घंटे से अधिक समय तक अभ्यास किया। इस दौरान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के कुछ पदाधिकारी भी यहां मौजूद थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER