IND vs SL / अक्षर और सूर्या की अर्धशतकीय पारी भी नहीं आई काम श्रीलंका ने इंडिया को 16 रनो से हराया

Zoom News : Jan 05, 2023, 10:47 PM
IND vs SL: भारत-श्रीलंका टी-20 सीरीज और रोचक हो गई है। अब दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। एशियन चैंपियन श्रीलंका ने गुरुवार को पुणे में खेले गए दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया को 16 रन से हरा दिया। अक्षर-सूर्या की लाजवाब साझेदारी के बावजूद 207 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम 190 रन तक ही पहुंच सकी।

श्रीलंका की इस जीत के साथ ही तीन मुकाबलों की सीरीज एक-एक की बराबरी पर आ गई है। तीसरा और निर्णायक मुकाबला 7 जनवरी को राजकोट में खेला जाएगा।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला : ईशान किशन को दूसरे ओवर की पहली ही बॉल में कसुन रजिथा ने बोल्ड कर दिया।

दूसरा : दूसरे ओवर की आखिरी बॉल पर शुभमन गिल मिडऑन पर तीक्षणा को कैच दे बैठे।

तीसरा : दिलशान मदुशंका ने राहुल त्रिपाठी को विकेटकीपर मेंडिस के हाथ कैच कराया।

चौथा : चमिका करुणारत्ने की बॉल पर पंड्या विकेट के पीछे मेंडिस के हाथों कैच हुए।

पांचवां : हसरंगा डी सिल्वा की गेंद को दीपक हुड्‌डा धनंजया डी सिल्वा के हाथों में मार बैठे।

श्रीलंका का स्कोर 200 पार

पुणे के MCA मैदान पर गुरुवार को भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन श्रीलंकाई ओपनर्स ने उसे गलत साबित कर दिया। कुसल मेंडिस और पथुम निसंका की जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे। एक समय टीम ने 8 ओवर में 80 रन बना लिए थे। बीच में स्पिनर्स ने रन गति में लगाम लगाई, लेकिन श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने और आक्रमक रुख अपनाया। कप्तान शनाका और करुणारत्ने की जोड़ी ने आखिरी के 5 ओवर में 77 रन बनाते हुए टीम का स्कोर 200 पार पहुंचाया।

भारत की ओर से उमरान मलिक ने तीन विकेट लिए। अक्षर पटेल को दो और युजवेंद्र चहल को एक सफलता मिली।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट...

पहला : कुसल मेंडिस (52 रन) को यजुवेंद्र चहल ने 9वें ओवर की दूसरी बॉल पर LBW कर दिया।

दूसरा : भनुका राजपक्षे को तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 10वें ओवर की पहली बॉल पर बोल्ड मारा।

तीसरा : 12वें ओवर की तीसरी बॉल पर अक्षर पटेल ने पथुम निसंका को डीप मिडविकेट बाउंड्री पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया।

चौथा : 14वें ओवर की चौथी बॉल पर अक्षर पटेल ने लॉन्ग ऑन पर दीपक हुड्‌डा के हाथों कैच कराया।

पांचवां : उमरान मलिक ने चरिथ असलंका को 15वें ओवर की 5वीं बॉल पर गिल के हाथों कैच कराया।

छठवां : 15वें ओवर की छठी बॉल पर उमरान ने हसरंगा को बोल्ड कर दिया।

प्रभावी रहे स्पिनर्स, चहल-अक्षर ने दिलाई सफलता

शुरुआती 8 ओवर्स में 80 रन बनने के बाद भारतीय स्पिनर्स ने श्रीलंकाई बैटर्स को रोका। 12 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 98 रन पर 3 विकेट हो गया। 9वें ओवर में चहल ने खतरनाक दिख रहे कुसल मेंडिस को LBW कर दिया। 10वें ओवर की पहली ही बॉल पर उमरान मलिक ने भनुका राजपक्षे को बोल्ड कर दिया। फिर 12वें ओवर में अक्षर पटेल ने ओपनर पथुम निसंका को भी पवेलियन भेज दिया। इस तरह स्पिनर्स के सामने मिडिल ओवर्स में श्रीलंका की रन गति थम गई।

मेंडिस की विस्फोटक पारी

श्रीलंका के कुसल मेंडिस ने 27 बॉल में अपना अर्धशतक पूरा किया। अपनी विस्फोटक पारी में उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके लगाए। वह 31 बॉल में 52 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पथुम निसंका के साथ ओपनिंग विकेट के लिए 8.2 ओवर में 80 रन जोड़े। उन्होंने निसंका के साथ पावरप्ले में 55 रन भी जोड़ लिए थे।

देखिए प्लेइंग-11...

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल और उमरान मलिक।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसंका, चरिथ असलंका, भनुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER