दुनिया / अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा दो महीने से लापता हैं, चीनी सरकार पर उठे सवाल

Zoom News : Jan 04, 2021, 05:52 PM
चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक जैक मा के बारे में संदेह जताया जा रहा है कि वह गायब हो गया है। इससे पहले उन्होंने चीनी सरकारी एजेंसियों के काम करने के तरीके पर सवाल उठाया था। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा को लगभग दो महीनों तक किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया है। अपने टीवी शो 'बिजनेस हीरो ऑफ अफ्रीका' में जैक मा को बदलने के लिए किसी और को भेजा गया है। हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जैक मा शेड्यूल संघर्ष के कारण टीवी शो में शामिल नहीं हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा के गायब होने से संकेत मिलता है कि वह कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। हालांकि, चीन में अमीर लोगों के गायब होने की घटना कोई नई नहीं है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2016 और 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गए।

रिपोर्ट के अनुसार, 2016 और 2017 के बीच गायब हुए कई लोग फिर कभी नहीं दिखाई दिए। संदेह जताया गया कि इन अरबपतियों के गायब होने के पीछे उनकी पत्नियों, प्रेमियों, व्यापारिक प्रतिस्पर्धियों का हाथ था। लेकिन जब कुछ लापता अमीर वापस आ गए, तो उन्होंने कहा कि वे अधिकारियों की मदद कर रहे हैं।

नवंबर में, जैक मा ने चीन के नियामकों और राज्य द्वारा संचालित बैंकों की आलोचना की। इसके बाद, चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर जवाबी कार्रवाई की और उनकी कंपनी एंट ग्रुप के आईपीओ को स्थगित कर दिया गया।

पिछले हफ्ते, चीनी एजेंसियों ने कहा कि वे जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के खिलाफ एक अविश्वास जांच शुरू कर रहे हैं। साथ ही, Ant Group को उपभोक्ता वित्त संचालन को रोकने का भी आदेश दिया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER