देश / दिल्ली मेट्रो की आज से सभी सेवाएं शुरू, सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक कर सकेंगे यात्रा

AajTak : Sep 12, 2020, 09:24 AM
दिल्ली में आज से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवा फिर से शुरू हो गई। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें अब खुली हैं। सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रमुख मंगू सिंह ने यात्रियों से अपील की है कि वे इस तरह यात्रा करें जिससे पीक ऑवर में भीड़ की स्थिति पैदा न हो। साथ ही यात्रा के दौरान कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की सेवाएं तीसरे चरण में शनिवार से फिर शुरू हो गईं। इसके साथ ही अब मेट्रो की सभी लाइनें पूरे दिन चालू रहेंगी। इससे पहले, चरण एकके तहत, रैपिड मेट्रो, येलो, ब्लू, पिंक, रेड, वायलेट और ग्रीन लाइनों पर शर्तों के साथ सेवाओं को चालू किया गया था।

मजेंटा और ग्रे लाइनों पर शुक्रवार को दूसरे चरण के तहत मेट्रो सेवाएं शुरू हुई थीं। अब तीसरे चरण में सभी मेट्रो सेवाएं शुरू हो गई हैं और ये सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक उपलब्ध होंगी।

जारी वीडियो संदेश में डीएमआरसी के प्रमुख मंगू सिंह ने कहा, 'दिल्ली मेट्रो की पूरी सेवाएं फिर से शुरू हो रही हैं। दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सामान्य दिनों की तरह हो जाएंगी। हम लोगों से अपील करते हैं कि वे पीक आवर की भीड़ को खत्म करने के लिहाज से यात्रा करें।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो ने सोमवार से अपनी येलो लाइन की शुरू की थी। लगभग 169 दिन बाद चली मेट्रो में पहले दिन सिर्फ 15 हजार लोगों ने सफर किया था। बाद में ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन भी शुरू कर दी गई। अभी मेट्रो दो शिफ्टों में चल रही थी, सुबह चार घंटे और शाम को चार घंटे। 

मेट्रो यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर नियमों का पालन करना जरूरी है। मेट्रो के डिब्बे में एक सीट छोड़कर लोगों को बैठना है। इसके अलावा मास्क पहनना जरूरी है और अभी टोकन सिस्टम को पूरी तरह से बंद किया गया है। सभी लाइनों पर फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात किया गया है। किसी भी वक्त ट्रेन के अंदर नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आने पर लोगों की काउंसलिंग की जाती है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER