IPL 2024 Retention / सभी टीमों के पास आज रिटेंशन फैसले का अंतिम दिन, इन खिलाड़ियों की होगी छुट्टी

Zoom News : Nov 26, 2023, 09:30 AM
IPL 2024 Retention: आईपीएल के नए सीजन का इंतजार फैंस को हमेशा रहता है. उससे पहले ये इंतजार नए सीजन के लिए होने वाली नीलामी के लिए होता है. आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी हमेशा से रोमांच लेकर आती है लेकिन पिछले कुछ सालों में नीलामी से पहले भी एक मजेदार पड़ाव जुड़ गया है- प्लेयर रिटेंशन. यानी कोई टीम नीलामी में जाने से पहले किन खिलाड़ियों को रखेगी और किन्हें रिलीज करेगी. IPL 2024 सीजन शुरू होने से इसी रिटेंशन के फैसले का दिन रविवार 26 नवंबर यानी आज है. आज फैसला हो जाएगा कि सभी 10 टीमों ने किन खिलाड़ियों को छोड़ा है और किन्हें रखा है.

किसी भी नए IPL सीजन का पहला पड़ाव ही ट्रेडिंग विंडो और रिटेंशन-डे है. ट्रेडिंग विंडो के दौरान जहां टीमें आपस में खिलाड़ियों की अदला-बदली करती हैं, तो वहीं रिटेंशन-डे पर उन्हें रिलीज और रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पूरी जानकारी बीसीसीआई को देनी होती है. इसके आधार पर ही ऑक्शन में खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होता है और फिर ऑक्शन प्रक्रिया पूरी होती है. इस बार ऑक्शन 19 दिसंबर को होनी है और ऐसे में उससे पहले रविवार को सभी फ्रेंचाइजी के स्क्वाड सामने आ जाएंगे.

ट्रेडिंग विंडों में काफी अदला-बदली

इस बार रिटेंशन-डे से पहले ट्रेडिंग विंडो में काफी हलचल रही है और सबसे ज्यादा सुर्खियां तो हार्दिक पंड्या ने बटोरी हैं. गुजरात टाइटंस के कप्तान एक बार फिर अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस में लौट रहे हैं. बस आज इसका आधिकारिक ऐलान भी हो जाएगा. हार्दिक के अलावा, आवेश खान-देवदत्त पडिक्कल, शाहबाज अहमद-मयंक डागर और रोमारियो शेफर्ड जैसे कुछ ट्रेड पहले ही हो चुके हैं. इनके अलावा भी कुछ खिलाड़ियों के ट्रेड को लेकर रविवार को खुलासा हो सकता है. वहीं जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों ने नए सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है.

इन खिलाड़ियों की होगी छुट्टी?

इनके अलावा सभी 10 फ्रेंचाइजी अपने मौजूदा स्क्वाड में से किन बड़े नामों को रिलीज कर सकती है, उस पर एक नजर डालते हैं. नीचे दी गई लिस्ट सिर्फ संभावित खिलाड़ी हैं जिन्हें पिछले सीजन के प्रदर्शन के आधार पर रिलीज किए जाने की संभावना है-

CSK – ड्वेन प्रिटोरियस, काइल जैमीसन, सिसांदा मगाला

RCB – फिन ऐलन, दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल, वेन पर्नेल

MI – जोफ्रा आर्चर, राइली मेरेडिथ, झाय रिचर्डसन, पीयूष चावला,

DC – रोवमैन पावेल, मनीष पांडे, इशांत शर्मा, राइली रूसो

GT – हार्दिक पंड्या (ट्रेड) मैथ्यू वेड, ओडियन स्मिथ, दासुन शानका, जॉशुआ लिटिल

KKR – शार्दुल ठाकुर, लिट्टन दास, शाकिब अल हसन, टिम साउदी

LSG – रोमारियो शेफर्ड (ट्रेड), डेनियल सैम्स, दीपक हुड्डा, आवेश खान (ट्रेड)

PBKS – मैथ्यू शॉर्ट, भानुका राजपक्षा, सैम करन

RR– देवदत्त पडिक्कल (ट्रेड), डोनोवन फरेरा, जो रूट, ओबेड मैकॉय, एडम जैंपा

SRH– हैरी ब्रूक, अकील होसैन, आदिल रशीद

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER