देश / इनकम टैक्स रिटर्न की ऑनलाइन फाइलिंग से जुड़ी सभी समस्याएं कर ली गई हैं दूरः सीबीडीटी

Zoom News : Nov 16, 2021, 08:40 AM
Income Tax Return (ITR): केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कहा कि आईटी रिटर्न की ऑनलाइन फाइलिंग से जुड़ी सभी दिक्कतों का समाधान कर लिया गया है. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीडीटी के चेयरमैन जेबी महापात्रा ने कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न की फाइलिंग से जुड़ी सभी दिक्कतों और परेशानियों का समाधान कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रति दिन औसतन 2.5 लाख इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किए जा रहे हैं.

दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान में IITF, 2021 में टैक्सपेयर्स लॉन्ज का उद्घाटन करते हुए, चेयरमैन ने कहा कि करीब 2.5 करोड़ आईटीआर फाइल किए जा चुके हैं और दिसंबर तक वे इस संख्या के 4 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं.

आईटी विभाग बनाना चाहता है टैक्सपेयर्स के साथ भरोसे का माहौल

महापात्रा ने कहा कि IITF में टैक्सपेयर्स लॉन्ज का मकसद विभाग और टैक्सपेयर्स के बीच भरोसे का माहौल बनाना है. इसका मकसद विभाग द्वारा हाल ही के समय में लिए गए पहलों के बारे में टैक्सपेयर्स को शिक्षित करना भी है.

टैक्सपेयर्स लॉन्ज में कई चीजें जैसे पैन या ई-पैन के लिए अप्लाई करने, आधार-पिंक को लिंक करने में मदद और पैन संबंधित मुश्किलों, फॉर्म 26AS (टैक्स क्रेडिट) संबंधित मुश्किलों में मदद और अलग-अलग विषयों पर टैक्सपेयर सीरीज ब्रोशर्स दोनों ई-फॉर्मेट और पेपर फॉर्मेट में उपलब्ध हैं.

ANI के मुताबिक, टैक्सपेयर्स लॉन्ज के उद्घाटन के दौरान चेयरमैन के साथ, CBDT के सदस्य, इनकम टैक्स (एडमिनिस्ट्रेशन एंड टैक्सपेयर सर्विसेज) के प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल, प्रिंसिपल चीफ कमीश्नर ऑफ इनकम टैक्स (CCA), नई दिल्ली और इनकम टैक्स विभाग के दूसरे वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

इसके अलावा इनकम टैक्स विभाग (आईटी) ने कहा कि टैक्सपेयर्स अब ई-फाइलिंग पोर्टल पर नई एनुअल इन्फोर्मेशन स्टेटमेंट (AIS) को भी एक्सेस कर सकते हैं, जिसमें जानकारी की कुछ अतिरिक्त श्रेणियां जैसे ब्याज, डिविडेंड, सिक्योरिटीज और MF ट्रांजैक्शन्स के साथ विदेश से रेमिटेंसेस भी शामिल हैं. आईटी विभाग ने पिछले महीने हाई-वैल्यू फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की लिस्ट को विस्तार किया है, जो टैक्सपेयर्स को उनके फॉर्म 26AS में मिलेंगे. इनमें म्यूचुअल फंड पर्चेसेज (MF), फॉरेन फॉरेन रेमिटेंसेस और दूसरे टैक्सपेयर्स की आईटीआर में जानकारी को भी शामिल किया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER