गैजेट / Amazfit Verge लाइट रिव्यू: क्या खरीदने लायक है कम कीमत में प्रीमियम फीचर वाला यह स्मार्टवॉच

AMAR UJALA : Aug 29, 2019, 04:37 PM

Xiaomi के स्वामित्व वाली कंपनी Huami ने कुछ दिन पहले ही भारत में अपनी नई स्मार्टवॉच अमेजफिट वर्ज लाइट (Amazfit Verge Lite) पेश किया है। इस स्मार्टवॉच की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें दी गई दमदार बैटरी और एमोलेड डिस्प्ले है। इस स्मार्टवॉच को हमने एक महीने तक इस्तेमाल किया है तो आइए रिव्यू में जानते हैं क्या खरीदने लायक है Amazfit Verge Lite?

इस स्मार्टवॉच की खासियतों की बात करें तो इसमें 24 घंटों हर्ट रेट मॉनिटर, नोटिफिकेशन अलर्ट और स्लीप ट्रैकिंग की सुविधा मिलेगी। अमेजफिट वर्ज का बैटरी बैकअप सिर्फ 5 दिनों की थी और उसमें 4 जीबी की स्टोरेज थी। Huami Amazfit Verge Lite की भारत में कीमत 6,999 रुपये है और इसे फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। इसमें 1.3 इंच की एमोलेड कलर डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 360x360 पिक्सल है। डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है।

स्मार्टवॉच की बेल्ट सिलिकॉन और पॉलीकार्बोनेट की बनी है। इसके अलावा इसमें जीपीएस के साथ ग्लोनास, ब्लूटूथ 5 भी दिया गया है। इसमें 24 घंटे हर्ट रेट मॉनिटर का फीचर है।इसमें 390mAh की बैटरी है जो 2.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इस स्मार्टवॉच को वाटर और डस्टप्रूफ के लिए IP68 रेटिंग मिली है। यह स्मार्टवॉच आईओएस और एंड्रॉयड दोनों को सपोर्ट करेगा। यह शार्क ग्रे और स्नोकैप व्हाइट कलर वेरियंट में मिलेगा। इसमें कॉलिंग और मैसेज आने पर वाइब्रेशन के साथ नोटिफिकेशन मिलेगा।

Amazfit Verge Lite की डिजाइन और डिस्प्ले

किसी भी गैजेट की पहली चीज उसकी डिजाइन होती है जो किसी को आकर्षित करती है। अब जहां तक अमेजफिट की इस स्मार्टवॉच की डिजाइन की बात है तो डिजाइन को लेकर हमें कोई शिकायत नहीं है। इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और डिस्प्ले को खरोंच से बचाने के लिए राउंड कॉर्नर दिया गया है। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए कंपनी ने इस पर गोरिल्ला ग्लास 3 का सुरक्षा कवच दिया है। इसमें प्लास्टिक की मजबूत बॉडी दी गई है और बेल्ट भी बढ़िया है और ग्रिपिंग अच्छी बनती है।

बेल्ट का मैटेरियल सिलिकॉन और पॉलीकार्बोनेट का है तो इसके जल्दी टूटने को लेकर कोई समस्या नहीं है। इस स्मार्टवॉच में एक ही बटन दिया गया है जो कि घड़ी को ऑन/ऑफ करने के अलावा होम पर जाने के लिए है। इसके अलावा आप ऊपर से नीचे की ओर और नीचे से ऊपर की स्क्रॉल करके भी स्मार्टवॉच में सेटिंग्स को बदल सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो Amazfit Verge Lite की डिजाइन आकर्षित करने वाली है। इसमें फ्लैश लाइट भी है जिसका इस्तेमाल आप अंधेरे में रौशनी की कमी होने पर कर सकते हैं। 

Amazfit Verge Lite की परफॉर्मेंस

जहां तक अमेजफिट वर्ज लाइट की परफॉर्मेंस की बात है तो इस स्मार्टवॉच में आपको हर्ट रेट मॉनिटर से लेकर स्टेप काउंटर तक वे सभी फीचर्स मिलते हैं जो एक स्मार्टवॉच में होने चाहिए। इस स्मार्टवॉच में तीन फेसेज मिलते हैं जिन्हें आप अपनी पसंद और सुविधानुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्मार्टवॉच में आप अलार्म और रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। इस स्मार्टवॉच के फीचर्स के परफॉर्मेंस की बात करें तो हर्ट रेट मॉनिटर और स्टेप काउंटर अच्छे से काम करते हैं। इसकी मदद से आप अपने सोने का पैटर्न ट्रैक कर सकते हैं। जैसे कि पिछली रात आप कितनी देर सोए थे और उसमें से भी कितनी देर गहरी नींद में सोए थे। इसकी जानकारी MI FIT  से एप से ले सकते हैं। बता दें कि यह स्मार्टवॉच एमआई फिट एप से ही कंट्रोल होती है।

इस स्मार्टवॉच पर व्हाट्सएप, फेसबुक और जीमेल जैसे तमाम एप्स के नोटिफिकेशन मिलते हैं। साथ ही कॉलिंग का भी नोटिफिकेशन मिलता है। स्मार्टवॉच की मदद से आप फोन को रिसीव और रिजेक्ट कर सकते हैं, हालांकि कॉल आने पर मैसेज के जरिए रिप्लाई करने का फीचर नहीं है। एक और बात है जिसपर ध्यान देने की जरूरत है, वह यह है कि इस स्मार्टवॉच में अलवेज ऑन डिस्प्ले का फीचर नहीं है। साथ ही इसमें हिन्दी का सपोर्ट नहीं है। ऐसे में यदि आपके व्हाट्सएप पर हिन्दी में लिखा हुआ कोई मैसेज आता है तो ????? की तरह दिखता है। ऐसे में आप स्मार्टवॉच पर हिन्दी में आए मैसेज नहीं पढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए आप ऊपर की फोटो को देख सकते हैं...

Amazfit Verge Lite की बैटरी लाइफ

बैटरी के मामले में इस स्मार्टवॉच कमाल की है। वैसे तो कंपनी ने इसकी बैटरी के बैकअप को लेकर 20 दिनों का दावा किया है लेकिन यदि आप 24x7 हर्ट रेट मॉनिटर नहीं करते हैं तो आपको एक महीने तक इस स्मार्टवॉच को चार्ज नहीं करना पड़ेगा। वहीं यदि आप इसे 24x7 हर्ट रेट मॉनिटर के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपको 22 दिनों का बैकअप आराम से मिल जाएगा। बैटरी को फुल चार्ज करने में 2 घंटे तक का वक्त लगता है। इसमें पावर सेविंग मोड भी है।

निष्कर्ष- तमाम फीचर्स और परफॉर्मेंस को देखते हुए हम कह सकते हैं कि 10,000 रुपये से कम कीमत में प्रीमियम फीचर वाला यह एक शानदार स्मार्टवॉच है। स्मार्टवॉच में सबसे ज्यादा बैटरी को लेकर समस्या रहती है जो कि इसमें नहीं है।