राज्य / अद्भुत दृश्य: 4 किलो सोने व ₹2 करोड़ रुपयों से सजाई गई देवी की मूर्ति

NavBharat Times : Oct 07, 2019, 02:09 PM

विशाखापत्तनम | हिंदुओं के प्रमुख त्योहार नवरात्र की धूम मची हुई है। देश के कोने-कोने में दुर्गा प्रतिमा सजाई गई है। ऐसी ही एक प्रतिमा आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में लगी है, जिसकी खासियत है कि यह 4 किलो सोने और 2 करोड़ रुपयों से सजी-धजी हुई है। 'करोड़ों' की इस प्रतिमा को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं।

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में श्री कन्याका परमेश्वरी मंदिर में दुर्गा अष्टमी के अवसर पर देवी की प्रतिमा और मंदिर के इंटीरियर डेकोरेशन किया गया। खास बात यह रही कि इस प्रतिमा को चार किलोग्राम सोने और 2 करोड़ रुपये की कीमत के करंसी नोट्स से सजाया गया। मूर्ति के चारों तरफ रुपयों की माला बनाई गई है और आगे सोने रखे हुए हैं। घड़ों में भी सोने के सिक्के रखे हुए हैं। श्रद्धालु इस प्रतिमा को देखने के लिए बड़ी संख्या में उमड़ रहे हैं।

140 साल पुराने इस मंदिर में मान्यता यह है कि पूजा के लिए देवी अम्मावारू के समक्ष करंसी नोट्स और स्वर्ण रखना शुभ होता है और भाग्यशाली साबित होता है। पूजा समाप्त होने के बाद पब्लिक के चंदे से इकट्ठा पैसे को वापस कर दिया जाता है। यह पैसा मंदिर के ट्रस्ट को नहीं जाता है।