Business News / अमेरिका ने लगाया ईरान के साथ व्यापार में जुड़ी एक दर्जन कंपनियों पर बैन

Zoom News : Apr 26, 2024, 07:42 AM
Business News: ईरान-इजराइल के बढ़ते तनाव के बीच अब अमेरिका ने बड़ा एक्शन लिया है. अमेरिका ने ईरानी सेना की ओर से अवैध व्यापार और यूएवी ट्रांसफर्स को सुविधा के आरोप में एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों, लोगों और जहाजों पर बैन लगा दिया है. अमेरिका द्वारा लगाए गई बैन कंपनियों की लिस्ट में 3 भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं. एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि इन कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों ने यूक्रेन में रूस के वॉर के लिए ईरानी मानव रहित हवाई वाहनों की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और फंडिंग करने में बड़ी भूमिका निभाई है.

भारत की 3 कंपनियों पर लगाया बैन

इस मामले में भारत की सहारा थंडर को मुख्य अग्रणी कंपनी के रूप में पहचाना गया है, जो इन कोशिशों के समर्थन में ईरान की कमर्शियल एक्टिविटीज की देखरेख करती है. सहारा थंडर का समर्थन करने के लिए जिन तीन भारत-आधारित कंपनियों पर बैन लगा है, वो ज़ेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड हैं.

क्या है आरोप?

रूस और वेनेजुएला ट्रेजरी के मुताबिक, ईरानी आर्मी यूनिट सहारा थंडर एक बड़े शिपिंग नेटवर्क पर काम करती है, जो ईरान के मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस एंड आर्म्ड फोर्सेज लॉजिस्टिक की तरफ से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, कई न्यायालयों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में शामिल है. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, यह भी कहा गया है कि सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स फ्लैग जहाज CHEM (IMO 9240914) के लिए भारत की ज़ेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाइम-चार्टर कॉन्ट्रैक्ट्स किया है. इसका मैनेजमेंट और संचालन संयुक्त अरब अमीरात स्थित सेफ सीज़ शिप मैनेजमेंट FZE द्वारा किया जाता है.

क्या काम करती हैं कंपनियां?

ट्रेजरी के मुताबिक, सहारा थंडर ने 2022 से वस्तुओं के कई शिपमेंट के लिए CHEM का उपयोग किया है. ईरान स्थित अर्सांग सेफ ट्रेडिंग कंपनी ने CHEM सहित कई सहारा थंडर-संबंधित शिपमेंट के समर्थन में शिप मैनेजमेंट सर्विसेज दी हैं.

ट्रेजरी के मुताबिक ईरान की एशिया मरीन क्राउन एजेंसी ने कई सहारा थंडर शिपमेंट का समर्थन करते हुए ईरान के पोर्ट अब्बास में पोर्ट एजेंट के रूप में काम किया है. भारत की सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (OPC) प्राइवेट लिमिटेड और UAE स्थित कंपनी ट्रांस गल्फ एजेंसी LLC ने सहारा थंडर के सपोर्ट में शिप मैनेजमेंट सर्विस देने के लिए मिलकर काम किया है. संयुक्त अरब अमीरात और ईरान की कोरल ट्रेडिंग EST ने सहारा थंडर से ईरानी वस्तुएं खरीदी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER