US Airstrike in Somalia / इस देश में अमेरिका ने कर दी "एयर स्ट्राइक", 30 से अधिक आतंकवादी हुए ढेर

Zoom News : Jan 22, 2023, 09:57 AM
US Airstrike in Somalia: अमेरिका ने सोमालिया की राजधानी मोगादिशु पर बड़ी एयर स्ट्राइक की है। इसमें अल शबाब आतंकी संगठन के 30 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं। अमेरिका की अफ्रीकी कमांड के अनुसार अल शबाब संगठन के 100 से अधिक आतंकवादियों ने सोमालिया की सेना पर हमला कर दिया था। सोमालिया के सैनिकों की रक्षा के लिए अमेरिका ने यह एयर स्ट्राइक की है, जिसमें अल शबाब के दो दर्जन से अधिक आतंकवादियों को मौत की नींद सुला दिया गया है।

बताया जा रहा है कि सोमालिया की सेना ने अमेरिका से मदद मांगी थी। इसके बाद सोमालिया की सेना के साथ मिलकर अमेरिका ने आतंकवादियों पर एयर स्ट्राइक कर दी। घटना मध्य सोमालियाई शहर गलकाड की बताई जा रही है। जो कि राजधानी मोगादिशु से करीब 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित है। सोमालिया की सेना ने बताया कि 100 से अधिक अल शबाब के आतंकियों से उसकी लड़ाई चल रही थी। यह आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा हुआ है। आतंकियों के खात्मे के लिए अमेरिकी सेना से मदद मांगी गई थी।

सोमालिया की रक्षा के लिए तैनात हैं अमेरिकी सैनिक

सोमालिया में अल शबाब के आतंकियों से सरकार और सेना की मदद करने के लिए अमेरिका ने 500 से अधिक सैनिक वर्षों से तैनात किए हैं। पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान से ही इन अमेरिकी सैनिकों को सोमालिया में तैनात किया गया है। हालांकि बाद में ट्रंप सरकार ने स्थिति को सामान्य बताते हुए अमेरिकी सैनिकों को हटाने का फैसला कर लिया था। मगर मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्रंप के फैसले को पलटते हुए सोमालिया में कम से कम 500 अमेरिकी सैनिकों की तैनाती बने रहने का फैसला सुनाया था। बाइडन ने यह फैसला नहीं किया होता तो आज अल शबाब के आतंकी सोमालियाई सेना पर भारी पड़ गए होते।

सोमालिया में अमेरिका कर चुका कई सर्जिकल स्ट्राइक

अमेरिका ने सोमालिया में अल शबाब के मौजूदगी वाले इलाकों में कई सर्जिकल स्ट्राइक कर चुका है। अलग-अलग सर्जिकल स्ट्राइक में अल शबाब के कई दर्जन आतंकी अब तक मारे जा चुके हैं। इससे सोमालियाई सरकार भी राहत की सांस ले रही है। इससे पहले नवंबर 2022 में भी अमेरिकी सेना की सर्जिकल स्ट्राइक में मोगादिशु से 285 किलोमीटर उत्तर -पूर्व में 17 आतंकवादी मारे गए थे। इसके अलावा दिसंबर के अंत में भी अल शबाब के 6 आतंकवादी मारे गए थे। अमेरिकी सेनाएं सोमालिया की आतंकवादियों से रक्षा के लिए ही तैनात की गई हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER