B-21 Raider / अमेरिका ने बनाया ऐसा खतरनाक 'हथियार' जो किसी भी देश में जाकर करेगा हमला

Zoom News : May 29, 2022, 05:34 PM
अमेरिकी बमवर्षक बी-21 रेडर (B-21 Raider) को बनाने वाली कंपनी नॉर्थोप ग्रुमन (Northrop Grumman) ने कहा है कि अगले साल यानी 2023 में यह बमवर्षक उड़ान भरने लगेगा। आम जनता के सामने इसका प्रदर्शन इस साल के अंत तक किया जाएगा। साथ ही उसके बारे में लोगों को बताया जाएगा। इसके कुछ टेस्ट बाकी हैं, जो जल्दी ही पूरे हो जाएंगे। यह अमेरिकी बमवर्षक बी-2 (B-2) का अपग्रेडेड वर्जन है। 

कैलिफोर्निया के पामडेल स्थित एयरफोर्स प्लांट 42 में पहले बी-21 रेडर (B-21 Raider) बमवर्षक ने अपने सारे ग्राउंड टेस्ट पूरे कर लिए हैं। इसमें सबसे जरूरी था लोड्स कैलिब्रेशन टेस्ट (Load Calibration Test)। यानी सारे साजो-समान के साथ विभिन्न दबाव वाली प्रक्रियाओं के बीच से गुजरना। 

डिफेंस न्यूज के मुताबिक लोड्स कैलिब्रेशन टेस्ट (Load Calibration Test) में विमान के सभी हिस्सों की जांच की जाती है। उसके ढांचे की मजबूती और टिकाऊपन को देखा जाता है। इस दौरान उसे कई तरह के दबाव प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। नॉर्थोप ग्रुमन इस समय ऐसे छह बमवर्षक बना रहा है। या फिर उनके परीक्षण कर रहा है। 

कंपनी ने इस साल मार्च में ही घोषणा की थी इस विमान के सभी ग्राउंड टेस्ट शुरु होने वाले हैं। अब पहली उड़ान से पहले इसके इंजन टेस्ट किए जाएंगे और लो और हाई स्पीड टैक्सी टेस्ट किए जाएंगे। पहली आधिकारिक उड़ान कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस पर की जाएगी।

अमेरिकी एयरफोर्स की प्लानिंग थी कि इस बमवर्षक की उड़ान साल दिसंबर 2021 में की जाती। लेकिन इसमें बदलाव करके इसे 2022 का मध्य हिस्सा किया गया। लेकिन अब भी कुछ तकनीकी काम बाकी हैं। टेस्टिंग्स बाकी हैं। इसलिए यह उड़ान अब अगले साल होगी। 

अमेरिकी एयरफोर्स या नॉर्थोप ग्रुमन ने इसकी खासियतों के बारे में ज्यादा खुलासा तो नहीं किया है। लेकिन यह लंबी दूरी का बड़ा और अंतरमहाद्वीपीय स्ट्रैटेजिक स्टेल्थ बॉम्बर है। इसमें पारंपरिक या थर्मोन्यूक्लियर हथियार ले जाया जा सकता है। इसका मकसद है जासूसी, युद्ध में हमला करना और विमानों को इंटरसेप्ट करना। यूएस एयरफोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड को 100 बी-21 रेडर (B-21 Raider) बमवर्षकों की जरूरत है। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER