Justin Trudeau / अमेरिका कनाडा के एक्शन से चिंतित, भारत से की अब ये अपील

Zoom News : Sep 20, 2023, 08:30 AM
Justin Trudeau: खालिस्तान विवाद को लेकर अमेरिका ने कनाडा के आरोपों पर चिंता जताई है. जो बाइडेन प्रशासन ने कहा कि सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत को जिम्मेदार ठहराने की बात से वो चिंतित है. अमेरिका ने भारत से इस मामले की जांच में कनाडा को सहयोग करने की बात कही है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों को लेकर चिंतित हैं. हम चाहते हैं कि इस मामले की जांच हो और दोषियों को सजा मिले. हम भारत से इस जांच में सहयोग करने का आग्रह करते हैं.

निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार-PM ट्रूडो

बता दें कि कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को आरोप लगाया था कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार है. कनाडा सरकार ने भारत की संलिप्तता की जांच के मद्देनजर कनाडा में भारत के शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. वहीं, भारत सरकार ने कनाडाई पीएम ट्रूडो के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि ट्रूडो के आरोपों को झूठा बताया था. इसके बाद भारत ने भी नई दिल्ली में कनाडा के राजनयिक कैमरून मैके को निष्कासित कर दिया था.

भारत ने कनाडा पर की जवाबी कार्रवाई

विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में किसी भी तरह की हिंसा में भारत सरकार पर शामिल होने का आरोप लगाना हास्यास्पद और राजनीति से प्रेरित है. हम अपने लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध हैं. विदेश मंत्रालय ने कनाडाई राजनयिक को 5 दिन अंदर देश छोड़ने के लिए कहा था. बता दें कि खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) के प्रमुख और सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की इसी साल 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उसपर 10 लाख रुपये का नकद इनाम था.

खराब हो सकते भारत-कनाडा के संबंध

पीएम जस्टिन ट्रूडो के उस बयान के बाद भारत और कनाडा के बीच जो पुराने संबंध हैं, वो खराब हो सकते हैं. कनाडा ने भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में उसने अपने लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया है. इसमें कहा गया है कि स्थितियां कभी भी बदल सकती हैं इसलिए सतर्क रहें. मीडिया पर नजर बनाएं रखें और दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER