दुनिया / जासूसी गुब्बारे पर US-China में बढ़ा तनाव, भड़के अमेरिका ने लिया ये बड़ा फैसला

Zoom News : Feb 04, 2023, 12:25 PM
China Balloon row: एक जासूसी गुब्बारे की वजह से दुनिया के दो सबसे ताकतवर देश आमने-सामने आ गए हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने एक बहुत ऊंचाई वाले जासूसी गुब्बारे का पता लगाया है. जिसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकेन ने अपना चीन दौरा रद्द कर दिया है. लैटिन अमेरिका के ऊपर से चीनी निगरानी गुब्बारे के गुजरने की खबरें पेंटागन द्वारा मोंटाना में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ते देखे जाने की जानकारी देने के एक दिन बाद सामने आई हैं.

अमेरिका-चीन में बढ़ा तनाव

अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी. उन्होंने यह फैसला चीन के इस दावे के बावजूद लिया कि गुब्बारा एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है, जो दिशा भटक गया है और उसका (बीजिंग का) 'किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है. इस बैलून कांड के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

अमेरिका की चिंता

ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उनका पहला काम यह सुनिश्चित करना है कि चीनी गुब्बारे को जल्द से जल्द अमेरिकी हवाई क्षेत्र से बाहर किया जाए. इस बीच, पेंटागन ने कहा कि बड़ी संख्या में पेलोड से लैस तीन बसों जितना बड़ा चीनी गुब्बारा संभवत: अगले कुछ दिनों तक अमेरिकी आसमान में रहेगा और इसमें व्यापक निगरानी करने की क्षमता है, ये हमारी चिंता का विषय है.

ब्लिंकन ने ये  भी कहा,  'मेरा हमेशा से मानना रहा है कि संवाद के माध्यम खुले रखना  जरूरी है. वास्तव में, यह घटना इसकी महत्ता को दर्शाती है और इसलिए हम इसे बरकरार रखेंगे.’

हालात बदलने पर होगा दौरा: US

उन्होंने कहां, ‘जब स्थितियां अनुमति देंगी, मैं चीन जाने की योजना बनाऊंगा, लेकिन इस समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्पाई बैलून हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर हो जाए और हम इसे यहां से बाहर निकालेंगे.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER