World News / अमेरिका की पुतिन और किम जोंग की मुलाकात पर चेतावनी- नया हथियार सौदा किया तो...

Zoom News : Sep 14, 2023, 10:00 AM
World News: अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि अगर रूस और उत्तर कोरिया कोई नया हथियार सौदा करते हैं तो बाइडेन प्रशासन उन पर और अधिक प्रतिबंध लगाने में “संकोच नहीं करेगा”. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम में एक बैठक में शामिल हुए. विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच रूस में बैठक के बारे में सवालों के जवाब में चेतावनी जारी की.

हम कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे: मिलर

मैथ्यू मिलर ने कहा कि उत्तर कोरिया और रूस के बीच हथियारों की बिक्री में दलाली करने वाली संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए हमने पहले ही कई कार्रवाई की है और यदि उचित हुआ तो हम अतिरिक्त कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.

रूस और नॉर्थ कोरिया की चर्चा

उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाली बात है कि रूस और उत्तर कोरिया सहयोग बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर सकता है. मिलर ने कहा कि जब आप देखते हैं कि सहयोग में वृद्धि और संभवत: सैन्य हस्तांतरण दिखता है, तो यह काफी परेशान करने वाला है. उन्होंने कहा कि संभावित रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन होगा.

किम ने पुतिन को समर्थन का जताया भरोसा

नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पूर्ण और बिना शर्त समर्थन देने का संकल्प जताया. दोनों नेताओं ने एक शिखर बैठक की जिसके बारे में अमेरिका ने चेतावनी दी कि इससे यूक्रेन में मास्को के युद्ध के लिए गोला-बारूद की आपूर्ति के लिए एक समझौता हो सकता है. रूस और नॉर्थ कोरिया के नेताओं के बीच यह बैठक एक साइबेरियाई रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में हुई जो करीब चार घंटे चली. पश्चिमी देशों द्वारा अलग-थलग किये गए इन दोनों नेताओं के बीच यह बैठक इस बात को रेखांकित करती है कि दोनों के हित किस तरह एक दिशा में हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER