Amritpal Singh / UK में प्रदर्शन से पुलिस के रडार पर अमृतपाल की पत्नी, जानें कौन है और कहां रहती है?

Zoom News : Mar 21, 2023, 08:50 PM
Amritpal Singh: वारिस पंजाब दे संगठन का प्रमुख अमृतपाल सिंह फरार है. पंजाब पुलिस शनिवार से उसकी तलाश में जुटी है. खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह आखिरी बार बाइक पर दिखा था. एक सीसीटीवी फुटेज में वो जालंधर के टोल प्लाजा में ब्रेजा कार में दिखा, उसके बाद वह बाइक से फरार हो गया.

कौन है अमृतपाल सिंह की पत्नी?

अमृतपाल की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो उसने हाल में यूनाइटेड किंग्डम में रहने वाली भारतीय मूल की किरणदीप कौर से शादी की. बता दें कि यूके में भी हाल ही में खालिस्तान से जुड़ी गतिविधिया बढ़ी हैं. खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग को निशाना बनाते हुए प्रदर्शन किया था. पंजाब पुलिस को अमृतपाल सिंह की तो तलाश है ही साथ में उसकी पत्नी किरणदीप कौर भी जांच के दायरे में है.

ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि पुलिस किरणदीप कौर को समन करके उनसे पूछताछ कर सकती है.  29 वर्षीय किरणदीप कौर और अमृतपाल सिंह की शादी इसी साल (2023) फरवरी महीने में हुई. किरणदीप कौर का परिवार जालंधर का रहने वाला है. अमृतपाल से शादी के बाद किरणदीप पंजाब शिफ्ट हो गईं. अमृतपाल ने कहा था कि ये युवाओं को संदेश है जो अपना राज्य छोड़कर विदेश का रुख करते हैं. 

किरणदीप कौर क्यों जांच के घेरे में? 

अमृतपाल से शादी से पहले किरणदीप यूके में रहती थीं. यूके में हाल में खालिस्तान से जुड़ी गतिविधियां बढ़ी हैं. अमृतपाल के कई सहयोगी यूके और कनाडा में रहते हैं. ऐसे में पुलिस किरणदीप से पूछताछ कर अमृतपाल के लोकेशन और उससे जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकती है. बता दें कि अमृतपाल दुबई में ट्रक चलाता था. वहां पर वह ISI के एजेंट्स के संपर्क में था और दीप सिद्धू के निधन के बाद वारिस पंजाब दे संगठन का प्रमुख बना. 

बता दें कि'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह लगातार पुलिस से बच रहा है, ऐसे में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) मंगलवार को इस मामले की जांच अपने हाथ में ले सकती है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. एनआईए की एक टीम पंजाब पहुंच चुकी है और पंजाब पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर रही है. अब इस बात की प्रबल संभावना है कि मंगलवार को एनआईए इस मामले को अपने हाथ में ले सकती है. सूत्रों ने बताया कि एनआईए मामले से जुड़े ब्योरे और दस्तावेज मांग रही है. फिलहाल, कई एजेंसियां इस मामले को देख रही हैं.

अमृतपाल फिलहाल फरार है और कहा जा रहा है कि वह विदेश भाग गया होगा. मंगलवार को चौथा दिन है, जब एजेंसियां उसे पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही हैं, लेकिन उसका कोई पता नहीं चल रहा है.अमृतपाल के परिजनों ने हरियाणा और पंजाब उच्च न्यायालय के समक्ष बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका भी दायर की है.  उसके परिवार ने आरोप लगाया है कि वह पंजाब पुलिस की हिरासत में है और मुठभेड़ में मारा जा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER