डेनमार्क / एक ऐसा ऐप जहां कपल दे सकते है सेक्स के लिए अपनी सहमति, रहेगा 24 घंटे तक के लिए वैलिड

Zoom News : Feb 06, 2021, 12:42 PM
डेनमार्क में, एक ऐप लॉन्च किया गया है, जिस पर जोड़े सेक्स के लिए अपनी सहमति दे सकते हैं। ऐप बनाने वालों का कहना है कि दी गई सहमति एक बार और 24 घंटे तक के लिए मान्य होगी। साथ ही, पार्टनर जब चाहे सहमति वापस ले सकता है। कुछ समय पहले डेनमार्क में बलात्कार के खिलाफ एक नया कानून बनाया गया है और उसके बाद iConsent नाम का यह ऐप लॉन्च किया गया है।

ऐप डेवलपर्स का कहना है कि युगल के डेटा को एन्क्रिप्ट किया जाएगा और यदि आवश्यक हो, तो डेटा केवल आपराधिक मामलों में साझा किया जाएगा। हालांकि, विशेषज्ञों ने संदेह व्यक्त किया है कि यह डेटा वास्तव में अदालत में उपयोग किया जाएगा।

दिसंबर में, डेनमार्क की संसद ने बलात्कार के खिलाफ एक नया कानून पारित किया। यह जनवरी से लागू किया गया था। नए कानून के तहत, 'स्पष्ट सहमति' के बिना बनाए गए किसी भी संबंध को बलात्कार कहा जा सकता है। जबकि पहले बलात्कार को साबित करने के लिए यह दिखाना भी आवश्यक था कि महिला हिंसा के अधीन थी या वह महिला बलात्कार का विरोध करने में सक्षम नहीं थी।

IConsent ऐप के डेवलपर्स का कहना है कि ऐप कपल्स को अपनी सहमति का दस्तावेज बनाने का मौका देता है। भागीदार इस ऐप के तहत सामग्री दे सकते हैं और अनुरोध भी कर सकते हैं। साथ ही, डिवेलपर्स का यह भी कहना है कि सिर्फ ऐप में कंटेंट देने से काम नहीं चलेगा, बल्कि सेक्स से पहले और बाद में सहमति लेनी चाहिए।

ऐप में, दंपतियों को यौन स्वास्थ्य पर सलाह, पीड़ितों की मदद के लिए समूहों से जुड़ने जैसी सुविधाएं दी गई हैं। डेनमार्क में, लगभग 11,400 महिलाएं हैं जो हर साल बलात्कार या बलात्कार का प्रयास करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER