देश / पशुपालकों को मिल रहा है 1.60 लाख का लोन, जल्दी करें आवेदन

Zoom News : Oct 12, 2021, 06:19 PM
 देशभर के किसानों एवं पशुपालकों(Pashupalak) को कई सरकारी योजनाओं के द्वारा लाभान्वित किया जा रहा है। देश के हर राज्य में किसानों के लिए अलग-अलग प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है और किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। ‌राज्य के किसानों और पशुपालकों(Pashupalak) को लाभान्वित करने के उद्देश्य से हरियाणा राज्य सरकार ने भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Loan) की शुरुआत की है जिसके माध्यम से राज्य के किसानों को पशुपालन के क्षेत्र में आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 1.60 लाख रुपए के ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। सबसे खास बात तो यह है कि इस योजना में बिना किसी गारंटी के पशुपालकों एवं किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। आइए जानते हैं स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी।

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Pashu Kisan Credit Card)

हरियाणा प्रदेश सरकार के द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना (PM Pashu Kisan Credit Card Loan) की शुरुआत की गई है। हरियाणा राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसानों एवं पशुपालन से जुड़े लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। सरकार चाहती है कि इन क्षेत्रों से जुड़े व्यक्तियों तथा किसानों को अपना व्यापार आगे बढ़ाने एवं व्यापार शुरू करने के क्षेत्र में आर्थिक मदद प्रदान की जाए ताकि लोग अपने आय के साधनों को बढ़ा सकें।

इस स्कीम के जरिए हरियाणा राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने 8 लाख पशुपालकों(Pashupalak) को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। योजना के अंतर्गत अभी तक 4 लाख आवेदन आ चुके हैं और लगभग 60 हजार लाभार्थियों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) उपलब्ध भी करा दिया गया है।

जानिए कैसे करें पशु किसान क्रेडिट योजना में आवेदन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको पहले किसी बैंक में जाकर आवेदन पत्र मांगना होगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र को कुछ केवाईसी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा। बैंक अधिकारी आपको उन दस्तावेजों के बारे में बताएंगे जो आपको जमा करने होंगे।

  • Pashu Kisan Credit Card Loan पानी के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर योजना में आवेदन करना होगा।
  • बैंक में आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको सभी जानकारियां सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • फॉर्म में जितनी भी दस्तावेजों की प्रति संलग्न करने को कहा जाए उनकी प्रति साथ में संलग्न करनी है।
  • इसके बाद फॉर्म को बैंक के संबंधित अधिकारी के पास जमा कर दें।
जब आपके आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा और आप इस योजना के पात्र समझे जाएंगे तब आपको पशु क्रेडिट कार्ड आपके घर भेज दिया जाएगा।

Pashu Kisan Credit Card : इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट
  • बैंक खाते का पासबुक
  • हरियाणा राज्य निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
अलग पशुओं के मिलेंगे अलग पैसे

हरियाणा प्रदेश राज्य के पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Haryana Pashu Kisan Credit Card Loan) के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग पशुओं के लिए अलग-अलग मूल्य निर्धारित किया गया है। इस स्कीम के माध्यम से किसानों को केवल 4% का ब्याज भुगतान करना पड़ेगा।योजना के अंतर्गत यादी किसानों और पशुपालकों भैंस खरीदने हैं तो इसके लिए ₹60249 दिए जाएंगे। ‌ गाय की खरीद के लिए ₹42000 दिए जाएंगे। वही भेड़ बकरी की खरीदारी के लिए ₹4063 दिए जाएंगे और सुअर की खरीद के लिए ₹10000 दिए जाएंगे। यदि किसान अथवा पशुपालक अथवा मुर्गी पालन करना चाहते हैं तो इसके लिए किसानों को ₹720 का ऋण दिया जाएगा।

Pashu Kisan Credit Card

भारत सरकार ने सभी पशुपालन किसानों के लाभ के लिए ‘पशु किसान क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च किया। यह कार्ड देश में पशुपालन व्यवसाय को बढ़ाएगा और किसानों को अधिक कमाई करने में मदद करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पशुपालन और मत्स्य पालन से संबंधित बहुत सारी गतिविधियों के लिए कार्यशील पूंजी की आवश्यकता के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सेवाओं का विस्तार करने का निर्णय लिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER