देश / Twitter के खिलाफ एक और FIR दर्ज, इस मामले में हुई शिकायत

Zoom News : Jul 03, 2021, 10:21 PM
नई दिल्ली: ट्विटर (Twitter) की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दिल्ली में ट्विटर के खिलाफ एक और FIR दर्ज की गई है। ट्विटर इंडिया (Twitter India) के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। डीसीपी साइबर सेल, नई दिल्ली के यहां मां काली को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट पब्लिश होने के मामले में ये एफआईआर दर्ज की गई है। शिकायत एक वकील आदित्य सिंह देशवाल ने की है। 

इन धाराओं के तहत दर्ज हुई FIR

IPC की धारा 153A, 295A, 298, 505 और IT अधिनियम, 2000 की धारा 67, 67A, 79 (3) के तहत FIR दर्ज की गई है। इससे पहले बिहार भाजपा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के खिलाफ केस फाइल किया है। भाजपा के नेता सुरेश रूंगटा ने पटना की अदालत में केस दर्ज कराया था। भाजपा नेता ने देश के नक्शे के साथ छेड़छाड़ किए जाने को लेकर ट्विटर पर यह केस किया है।

ट्विटर लगातार कर रहा मनमानी

बता दें, भारत सरकार ने ट्विटर को कई बार चेतावनी दी है। सरकार की चेतावनी के बावजूद ट्विटर का भारत विरोधी रवैया बरकरार है। ट्विटर लगातार नए आईटी नियमों (New IT Rules 2021) की अनदेखी कर रहा है। यही वजह है कि ट्विटर पर भारत में लगातार सख्ती की जा रही है। 

नए आईटी नियम मानने में आनाकानी

इससे पहले 12 नवम्बर 2020 को ट्विटर ने भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करते हुए लद्दाख को भारत के नक्शे से हटाकर चीन के भाग के रूप में दिखाया था। भारत सरकार की आपत्ति पर इसे ठीक किया गया था और फिर भारत सरकार से लिखित में माफी मांगी, लेकिन इसके बाद फिर से 28 मई, 2021 को जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख दोनों राज्यों को भारत के नक्शे से हटाकर एक अलग देश के रूप में दिखया। साथ ही नए आईटी नियमों के तहत आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर भी ट्विटर लगातार नरम रुख अपना रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER