Twitter Paid / आज से सभी के लिए फ्री नहीं रहेगा X (ट्विटर)- लेना होगा सब्सक्रिप्शन, दो देशों में हुई शुरुआत

Zoom News : Oct 18, 2023, 11:57 AM
Twitter Paid: आज से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X सभी के लिए फ्री नहीं रहेगा। न्यूजीलैंड और फिलीपींस ​​​में प्लेटफॉर्म ने नए अन वेरिफाइड यूजर्स को पोस्ट करने या किसी पोस्ट के साथ इंटरैक्ट करने के लिए 1 डॉलर के एनुअल सब्सक्रिप्शन का ऐलान किया है। नए सब्सक्रिप्शन प्लान को 'नॉट अ बॉट' नाम दिया है, जो अभी टेस्टिंग फेज में है। कंपनी ने कहा, 'यह मुनाफा कमाने के लिए शुरू नहीं किया गया है। यह हमारे प्लेटफार्म पर बॉट एक्टिविटी और स्पैम को कम करने का प्रयास है। अब तक मेंबरशिप ऑप्शन मेन सॉल्यूशन साबित हुआ है।'

कंपनी ने बताया कि सब्सक्रिप्शन की कीमत सालाना 1 डॉलर है। हालांकि, अलग-अलग देश और करेंसी के हिसाब से फीस अलग-अलग हो सकती है। न्यूजीलैंड में सब्सक्रिप्शन की कीमत $1.43 NZD (करीब 49 रुपए) और फिलीपींस ​​​​​​ ₱42.51 PHP (करीब 62 रुपए) है।

दो देशों में हुई शुरुआत

सोशल मीडिया एक्स की सर्विस को इस्तेमाल करने वालों को अब हर साल 1 डॉलर यानी 83 रुपये देने होंगे. एक्स ने बताया है कि ये एक बोट सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम का हिस्सा है. इसके लिए भुगतान करने के दौरान यूजर्स ये साबित कर पाएंगे कि वह एक बॉट नहीं है. इसके अलावा यूजर्स को अपना नंबर भी वेरिफाई करना होगा. फिलहाल इस सर्विस की शुरुआत दो देशों (न्यूजीलैंड और फिलिपीन्स) में की गई है. अपने हेल्प सेंटर पर प्लेटफॉर्म एक्स ने लिखा,""स्पैम और बॉट ऐक्टिविटीज को कम करने और इस पर रोक लगाने की दिशा में यह जरूरी कदम है".

किन लोगों को देने होंगे पैसे

काफी वक्त से आंकलन लगाया जा रहा था कि एलन मस्क ट्विटर यूजर्स से पैसे लेने वाले हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. जिन लोगों के पास सब्सक्रिप्शन नहीं है वह केवल ट्विटर पर रीड कर पाएंगे. वहीं जिनके पास सब्सक्रिप्शन होगा वह इस पर लिख भी सकेंगे और अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे. एलन मस्क ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया,"असली यूजर्स को ब्लॉक किए बिना बॉट्स से लड़ने का यह इकलौता तरीका है."

ट्विटर में कई बदलाव

एलन ने ट्विटर की कमान संभालने के बाद कई तरह के बदलाव किए हैं. ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन से लेकर ट्वीट की लंबाई में बदलाव करना एलन मस्क का फैसला था. मस्क ने अब एक और बदलाव करने की कोशिश की है, अब देखना होगा कि यह कितनी कारगर साबित होती है.

इजराइली PM से बातचीत में एलन मस्क ने दिए ये संकेत

हाल ही में कंपनी के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि X अपने सभी यूजर्स से मंथली फीस चार्ज कर सकता है। मस्क ने यह बात इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक लाइव कार्यक्रम में कही थी। मस्क के कहा था कि इससे बॉट से छुटकारा मिलेगा।

कंपनी के पास अभी करीब 55 करोड़ यूजर्स है, जो रोजाना 1 से 2 करोड़ पोस्ट करते हैं। हालांकि X में कितने ऑथेंटिक यूजर्स और कितने बॉट हैं इसकी जानकारी मस्क ने नहीं दी थी।

एक्स (तब ट्विटर) खरीदने के बाद मस्क के 5 बड़े फैसले...

एलन मस्क ने पिछले साल 27 अक्टूबर 2022 को 44 बिलियन डॉलर यानी करीब 3.64 लाख करोड़ रुपए में एक्स खरीदा था। इसके बाद कई बड़े फैसलों को लेकर मस्क चर्चा में रहे...

1. आधे से ज्यादा कर्मचारियों को निकाला

एक्स खरीदने के बाद मस्क ने सबसे पहले कंपनी के चार टॉप ऑफिशियल्स को निकाला था। इनमें CEO पराग अग्रवाल, फाइनेंस चीफ नेड सेगल, लीगल एग्जीक्यूटिव्स विजया गड्डे और सीन एडगेट शामिल थे। जब मस्क ने एक्स की कमान संभाली थी, तो उसमें करीब 7500 एम्प्लॉई थे, लेकिन अब 2500 के करीब ही बचे हैं।

2. कई ब्लॉक अकाउंट को अन-ब्लॉक किया

नवंबर 2022 में मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समेत कई ब्लॉक अकाउंट को अनब्लॉक कर दिया था। उन्होंने एक्स पर ट्रम्प की वापसी को लेकर एक पोल किया था। उन्होंने पूछा था, क्या प्रेसिडेंट ट्रम्प का अकाउंट बहाल किया जाना चाहिए। हां या ना। 1.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने वोटिंग में हिस्सा लिया और 52% लोगों ने हां में जवाब दिया था।

3. ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च की

एलन मस्क ने दुनियाभर में ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है। भारत में वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन कॉस्ट 650 रुपए है। मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 900 रुपए महीना है। इसमें ब्लू टिक, लंबे वीडियो पोस्ट समेत कई सारे फीचर्स मिलते हैं।

4. कैरेक्टर लिमिट बढ़ाई, पोस्ट पढ़ने की लिमिट

मस्क ने पोस्ट की कैरेक्टर लिमिट 280 से बढ़ाकर 25,000 कर दी है। पोस्ट पढ़ने की लिमिट भी अप्लाय की है। वेरिफाइड यूजर एक दिन में दस हजार पोस्ट पढ़ सकते हैं। अनवेरिफाइड यूजर एक हजार पोस्ट, वहीं नए अनवेरिफाइड यूजर रोजाना सिर्फ 500 पोस्ट ही पढ़ सकते हैं।

5.प्लेटफार्म का नाम और लोगो बदलकर X किया

24 जुलाई 2023 को एलन मस्क ने 'ट्विटर' का नाम और लोगो बदलकर X किया। इसके बाद 26 जुलाई को देर रात लोगो के डिजाइन में छोटा सा बदलाव किया था। X लोगो को ज्यादा बोल्ड और शार्प कर दिया था। मस्क ने कहा था, लोगो समय के साथ डेवलप होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER