Twitter News / एक्स से 625 करोड़ रुपए का लग सकता है एलन मस्क को झटका, आखिर क्यों?

Zoom News : Nov 25, 2023, 09:30 PM
Twitter News: एलन मस्क ने जब से ट्विटर यानी एक्स को खरीदा है. तब से उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं रही हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी एक्स को साल के अंत तक एड रेवेन्यू में 75 मिलियन डॉलर यानी 625 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है. इसका कारण दुनिया के बड़े ब्रांड्स का एक्स से अपने मार्केटिंग कैंपेन से हाथ खींचना है. मस्क ने पिछले सप्ताह प्लेफॉर्म पर एक यहूदी विरोधी पोस्ट का सपोर्ट किया था. जिसके बाद वॉल्ट डिज्नी और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी सहित कई कंपनियों ने अपने विज्ञापनों पर रोक लगा दी है.

200 कंपनियों की लिस्ट

एक्स ने पलटवार करते हुए मीडिया वॉचडॉग ग्रुप मीडिया मैटर्स पर मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि संगठन ने एक रिपोर्ट के साथ प्लेटफॉर्म को बदनाम किया है. जिसमें कहा गया है कि एप्पल और ओरेकल सहित प्रमुख ब्रांडों के विज्ञापन एडॉल्फ हिटलर और नाजी पार्टी के प्रचार वाले पोस्ट के बगल में दिखाई दिए थे. इस सप्ताह न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा देखे गए इंटरनल डॉक्युमेंट्स में एयरबीएनबी, अमेजन, कोका-कोला और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों की 200 से अधिक विज्ञापन यूनिट्स की लिस्ट है, जिनमें से कई ने सोशल नेटवर्क पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं या रोकने पर विचार कर रहे हैं.

लगातार भाग एडवरटाइजर्स

रिपोर्ट के अनुसार, एक्स ने शुक्रवार को कहा कि 11 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू जोखिम में था और सटीक आंकड़े में उतार-चढ़ाव इसलिए आ गया क्योंकि कुछ एडवरटाइजर्स प्लेटफॉर्म पर वापस आ गए. सिविल राइट ग्रुप्स के अनुसार अक्टूबर 2022 में मस्क द्वारा इसे खरीदने और कंटेंट मॉडरेशन कम करने के बाद से एडवरटाइजर्स एक्स से भाग गए हैं, जिसकी वजह से साइट पर हेट स्पीच में तेजी से इजाफा हुआ है. रॉयटर्स की पहले की रिपोर्ट में कहा गया था कि मस्क के अधिग्रहण के बाद से प्लेटफॉर्म के अमेरिकी एड रेवेन्यू में हर महीने साल-दर-साल कम से कम 55 फीसदी की गिरावट आई है.

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं एलन मस्क

एलन मस्क मौजूदा समय में दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं. मौजूदा समय में उनके पास 219 अरब डॉलर की नेटवर्थ है. शुक्रवार को उनकी दौलत से 5 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी. वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में 81.8 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था. जिसके बाद इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया गया. मौजूदा समय में इसकी वैल्यू 20 अरब डॉलर बताई जा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER