Paralympic Games / पुरुषों की ऊंची कूद में निषाद कुमार के रूप में एक और रजत ने दूसरा स्थान हासिल किया

Zoom News : Aug 29, 2021, 06:54 PM

भारत के निषाद कुमार ने रविवार को टोक्यो में एशियाई रिकॉर्ड प्रयास के साथ पैरालिंपिक के भीतर पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीता। 21 वर्षीय कुमार ने 2.06 मीटर की दूरी तय कर रजत पदक जीता और एशियाई रिकॉर्ड बनाया। अमेरिकी डलास वाइज को भी रजत की पेशकश की गई क्योंकि उन्होंने और कुमार ने 2.06 मीटर के समान शीर्ष को पार किया।


एक अन्य अमेरिकी, रॉडरिक टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की विश्व रिकॉर्ड छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता।

एक अन्य भारतीय राम पाल ने प्रथम श्रेणी में 1.94 मीटर की छलांग लगाकर पांचवां स्थान हासिल किया।

T47 लालित्य एकतरफा उच्च अंग हानि वाले एथलीटों के लिए माना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप कंधे, कोहनी और कलाई पर कार्य के कुछ नुकसान होते हैं।


हिमाचल प्रदेश के ऊना के रहने वाले, कुमार को 8 साल की उम्र में भाग्य का एक ऐसा मोड़ मिला, जिसके परिणामस्वरूप उनका दाहिना हाथ कट गया। उन्होंने बेंगलुरु में SAI केंद्र में प्रशिक्षण के दौरान इस 12 महीने पहले ही COVID-19 को अनुबंधित कर लिया था।


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी 47 में रजत पदक जीता है, इस पर बहुत खुशी है। वह उत्कृष्ट कौशल और तप के साथ एक उल्लेखनीय एथलीट हैं। उन्हें बधाई।"


कुमार ने इस साल की शुरुआत में दुबई में फैजा वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में पुरुषों की ऊंची कूद टी46/47 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 2009 में पैरा-एथलेटिक्स में भाग लेना शुरू किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER