Technical / iPhone में लग जाएगा आपके एंड्रॉयड फोन का चार्जर, ऐपल करेगी बड़ा बदलाव

Zoom News : Oct 10, 2022, 05:58 PM
Technical | कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple के iPhone मॉडल्स इस्तेमाल करने वालों की सबसे बड़ी परेशानी उसके चार्जर से जुड़ी होती है और उन्हें आईफोन का चार्जर अलग से साथ लेकर चलना पड़ता है। अच्छी बात यह है कि जल्द ही आईफोन यूजर्स को एंड्रॉयड डिवाइसेज में लगने वाले चार्जर्स की मदद से डिवाइस चार्ज करने का विकल्प मिल सकता है। 

ब्लूमबर्ग के मार्क गर्मन ने अपने न्यूजलेटर के Power On न्यूजलेटर में बताया है कि अगले साल आईफोन्स में ऐपल USB टाइप-C पोर्ट दे सकती है। वहीं, कंपनी के TWS ऑडियो डिवाइस AirPods में यह कनेक्टिविटी आने में कम से कम दो साल का वक्त लग सकता है। यानी कि साल 2024 तक सिर्फ आईफोन्स ही नहीं, एयरपॉड्स को भी एंड्रॉयड फोन चार्जर्स से चार्ज हो सकेंगे।

महंगे आईफोन मॉडल्स में दिखेगा बदलाव

रिपोर्ट में कहा गया है कि USB टाइप-C पोर्ट का सपोर्ट अगले साल लॉन्च होने वाले iPhone 15 लाइनअप में देखने को मिल सकता है। हालांकि, शुरू में केवल हाई एंड मॉडल iPhone 15 Ultra में यह फीचर दिया जाएगा। ऐपल ने इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन उसपर लंबे वक्त से टाइप-C पोर्ट वाले आईफोन लाने का दबाव डाला जा रहा है।

ऐपल के ऊपर यूनिवर्सल पोर्ट देने का दबाव

टेक कंपनी ने यूरोपियन कानून का पालन करने को कहा गया है, जहां सभी स्मार्टफोन्स में USB-C पोर्ट देना अनिवार्य कर दिया गया है। जल्द वहां इससे जुड़े आधिकारिक कानून का निर्माण होने जा रहा है, जिससे यूजर्स को अलग-अलग तरह के चार्जर्स के बजाय एक चार्जर का विकल्प मिले। बॉक्स में चार्जिंग एडॉप्टर ना देने और नियमों का पालन ना करने के चलते ऐपल कई बार जुर्माना भी भर चुकी है।

अन्य ऐपल एक्सेसरीज में भी यह पोर्ट मिलेगा

मार्क गर्मन की मानें तो ऐपल की अन्य मोबाइल एक्सेसरीज और मैक एक्सेसरीज में भी USB-C चार्जिंग पोर्ट का सपोर्ट मिल सकता है, जिनमें मैजिक माउस और मैजिक कीबोर्ड वगैरह शामिल हैं। हालांकि, एयरपॉड्स, एयरपॉड्स प्रो और एयरपॉड्स मैक्स को USB-C पोर्ट मिलने में साल 2024 तक का वक्त जरूर लग सकता है। यूजर्स के लिहाज से यह अच्छा फैसला साबित हो सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER