देश / अगले महीने भारत में खुलेगा Apple का पहला ऑनलाइन स्टोर: रिपोर्ट

AajTak : Aug 26, 2020, 07:39 AM
Delhi: भारत में ऐपल स्टोर को लेकर समय से चर्चाएं चल रही हैं। लेकिन अब तक भारत में एक भी Apple Store नहीं है। हालांकि अब कंपनी भारत में ऑनलाइन ऐपल स्टोर खोलने की तैयारी में नजर आ रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Apple भारत में पहली बार ऑनलाइन स्टोर ओपन करेगी जहां सिर्फ़ ऐपल के प्रोडक्टस बेचे जाएंगे। फ़िलहाल भारत में कंपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट ऐमेजॉन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल पर अपने प्रोडक्ट्स बेचती है।

बताया जा रहा है कि ऐपल का ये ऑनलाइन स्टोर फेस्टिव सीज़न के दौरान शुरू किया जाएगा। अगले महीने यानी सितंबर के मिड या आख़िर में कंपनी का ऑनलाइन स्टोर शुरू किया जा सकता है।

टेक क्रंच ने एक रिपोर्ट में कहा है कि ऐपल का ऑनलाइन स्टोर भारत में 2020 की तीसरी तिमाही में शुरू किया जा सकता है।

हालांकि ऑफ़लाइन ऐपल स्टोर फ़िलहाल भारत नहीं आएगा। 2021 में कंपनी ऑफलाइन स्टोर ओपन कर सकती है। पहले ऐपल स्टोर मुंबई में खुलेगा और इसके बाद बंगलुरू में दूसरा ऐपल स्टोर खोला जा सकता है।

चूंकि भारत में ऐपल का मार्केट शेयर काफ़ी कम है, लेकिन कंपनी के लिए भारत एक बड़ा बाज़ार है। ऐपल का एक अपना फैनबेस है, लेकिन कीमत ज़्यादा होने की वजह से मार्केट शेयर दूसरी कंपनियों के मुक़ाबले काफ़ी कम है।

भारत में मार्केट शेयर बढ़ाने के मक़सद से ही कंपनी ने भारत में अपने कुछ आईफ़ोन मॉडल्स को ऐसेंबल करना भी शुरू कर दिया है। हाल ही में iPhone SE 2020 लॉन्च किया गया है जो कंपनी का कम कीमत वाला स्मार्टफ़ोन है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER