देश / क्या आपको भी है जंक फूड खाने की गलत आदत? ऐसे करें कंट्रोल नहीं तो होगी परेशानी

Zee News : Apr 14, 2020, 04:15 PM
नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) का समय है और हाथ में समय ही समय है। चाहे आप टीवी देख रहे हों, गेम खेल रहे हों या किताब पढ़ रहे हों, साथ में होता है चिप्स, मिक्सचर और ऐसा ही कोई तला-भुना स्नेक्स। आप कितने बोतल एरिएटेड ड्रिंक्स खाली कर जाते हैं इसका हिसाब ही नहीं होता।

नतीजा, वजन एकदम से बढ़ जाता है। एसिडिटी, गैस, थकान, चिड़चिड़ापन और बदहजमी। वीकएंड में आप एकाध बार ऐसा करें तो कोई बात नहीं। पर अगर आप रोज ही ऐसा करने लगेंगे तो आपकी सेहत बहुत जल्द चौपट हो जाएगी, आपको पता भी नहीं चलेगा।

डायटीशियन डॉक्टर उमा राव कहती हैं, ‘जंक फूड का नशा होता है। आप जब खाना शुरू करते हैं तो रुक नहीं पाते। आपको इसकी तलब लगने लगती है, यह जानते हुए भी कि यह आपके शरीर के लिए कितना नुकसानदेह है।’

आप जंक फूड खाने की इस लत से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? मनोवैज्ञानिक सलाहकार डॉक्टर काकोली सिन्हा कहती हैं, ‘किसी भी आदत से छुटकारा पाना आसान नहीं है। आपको यह बात अपने दिमाग तक पहुंचानी होगी।’ आप अगर इस वक्त जंक फूड से कुछ ज्यादा ही याराना कर बैठे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खाने की आदतों और सोच में बस जरा सा बदलाव लाना होगा।

अपनाकर देखें ये टिप्स-

1। अपनी साइकी समझें- आप किस समय जंक फूड खाते हैं? टीवी देखते समय, किताब पढ़ते समय? या जब तनाव में होते हैं? आप नाश्ता या लंच भरपूर करें। इसके बाद जब जंक फूड की क्रेविंग हो तो भुने मखाने, भाप में पकाया मक्का, इडली, पोहा जैसी चीजों को सामने रखें। आप अपने दिमाग को समझाएं कि जब भी वह जंक फूड के लिए घंटी बजाए, तब आप नींबू पानी या डिटॉक्सिफाइड पानी पिएंगे। चार दिन में दिमाग आपको सही संकेत देने लगेगा।

2। जंक फूड आपको क्यों पसंद है? स्वाद, रंग और खास तरह की खुशबू की वजह से। अपने रोजमर्रा के खाने को इतना ही आकर्षक बनाएं। सलाद, ड्रेसिंग और हर्ब्स से सजाएं। प्लेट में अच्छे से परोस कर खाएं।

3। खाने की क्रेविंग भी कई बार हमें जंक फूड तक ले जाती है। इसलिए जरूरी है कि हम खाएं कम, चबाएं ज्यादा। अपने रोजमर्रा के खाने को भी धीरे-धीरे चबा कर, उसका रस लेते हुए खाएं। इससे खाने की क्रेविंग अपने आप कम हो जाएगी।

4। आप अपने पसंद का जंक फूड एकदम से बंद ना करें। इससे आपको गुस्सा भी आ सकता है। आप तय कर लें कि सप्ताह में एक दिन आप खाएंगे। उसकी मात्रा भी तय कर लें। आप उस दिन और वक्त का इंतजार करेंगे और उतनी मात्रा में भी आपको मजा आने लगेगा।

5। सबसे जरूरी बात, अपने घर में जंक फूड और एरिएटेड ड्रिंक्स का स्टॉक ना रखें। सामने रहेगा तो खाने का मन करेगा। आपके पास वक्त है तो मखाने, चिवडा आदि से घर में कम तेल में पौष्टिक स्नेक बना सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा सलाद खाने की आदत डालें।

6। डाटीशियन उमा कहती हैं, ‘अच्छा तो यह होगा कि आप दिन में तीन समय अच्छा और स्वादिष्ट खाना खाएं। नाश्ता ऐसा हो कि आपके दिनभर की खुराक का 40 से 50 पर्सेंट कवर हो जाए। एक घंटे बाद छाछ या नींबू पानी लें। इसी तरह लंच में भी मनपसंद और स्वादिष्ट सब्जी या दाल जरूर रखें। इसके बाद ग्रीन टी पिएं। गर्मी के मौसम में छाछ, नींबू पानी, जलजीरा से जितनी दोस्ती करेंगे, आपकी सेहत उतनी ही अच्छी रहेगी।’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER