Asia Cup 2023 / एशिया कप शेड्यूल का हुआ ऐलान, श्रीलंका में भी होगा टूर्नामेंट- पाकिस्तान में होंगे 4 मैच

Zoom News : Jun 15, 2023, 05:43 PM
Asia Cup 2023: एशिया कप पर चल रही अटकलें आखिरकार खत्म हो ही गई. एशिया कप खेला जाएगा और इसके शेड्यूल का भी ऐलान हो गया है. एशियन क्रिकेट काउंसिल ने टूर्नामेंट दो देशों में कराने का फैसला किया है. इस बार एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का आगाज 31 अगस्त को होगा और फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा. एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा और इसके तहत पाकिस्तान में सिर्फ 4 मैच खेले जाएंगे. वहीं श्रीलंका में 9 मुकाबले होंगे.

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने जानकारी दी कि इस बार टूर्नामेंट में दो ग्रुप में होंगे. दोनों ग्रुप से 2-2 टीमें सुपर-4 स्टेज तक पहुंचेंगी. सुपर-4 राउंड की टॉप 2 टीम फाइनल में खेलेंगी.

वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट

बता दें एशिया कप इस बार वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से एशिया कप सभी एशियाई टीमों के लिए बेहद ही अहम टूर्नामेंट है. टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका के अलावा, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें भी खेलेंगी.

पाकिस्तान को लगा है बड़ा झटका

बता दें पाकिस्तान पहले एशिया कप का होस्ट था लेकिन बीसीसीआई ने वहां टीम इंडिया को भेजने से इनकार कर दिया. इसके बाद पीसीबी ने भी अड़ियल रुख अख्तियार करते हुए पाकिस्तान में ही टूर्नामेंट आयोजित करने की जिद ठानी. लेकिन अंत में बीसीसीआई और दूसरे क्रिकेट बोर्ड्स के दबाव के बाद पीसीबी को झुकना ही पड़ा. अब कहने को तो पाकिस्तान इस टूर्नामेंट का होस्ट है लेकिन उससे दोगुने मैच श्रीलंका में होंगे जो कि उसके लिए किसी झटके से कम नहीं है. एशिया कप का फाइनल भी श्रीलंका में ही होगा.

एशिया कप में खेलेंगी छह टीमें 

इस बार का एशिया कप वनडे फॉर्मेट पर खेला जाएगा, यानी 50 ओवर का मुकाबला होगा। इस बार इसमें भाग ले रही छह टीमों को तीन तीन के ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप में भारत और पाकिस्‍तान के अलावा नेपाल को रखा गया है। वहीं दूसरे ग्रुप में बांग्‍लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की टीमें हैं। लीग चरण में सभी टीमें अपने अपने ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मुकाबला खेलेगी, इसके बाद जो दो टीमें उसमें टॉप पर रहेंगी, वो सीधे सुपर 4 में एंट्री कर जाएंगी, इसके बाद सुपर चार के मुकाबले होंगे, इसी के आधार पर सेमीफाइनल की टीमें तय होंगी। 

एशिया कप का पूरा शेड्यूल आने में अभी थोड़ा वक्‍त 

इस बीच क्रिकेट फैंस को उम्‍मीद थी कि जल्‍द ही पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही थी कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले मुकाबले की भी तारीख सामने आ जाएगी, हालांकि अभी तारीख के हिसाब से शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन अब जबकि तारीखें आ गई हैं तो पूरा टाइम टेबल भी जाएगा। इस बीच स्‍टार स्‍पोर्ट्स ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि एशिया कप के सारे मैच स्‍टार स्‍पोर्ट्स और हॉट स्‍टार पर फ्री में दिखाए जाएंगे। भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब आईसीसी  और एसीसी टूर्नामेंट में ही आमना सामना होता है, इसलिए टीवी और मोबाइल पर रिकॉर्ड तोड़ रेटिंग आती है। 

भारत के लिए अहम है एशिया कप

बता दें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एशिया कप बेहद अहम है. इस बार वर्ल्ड कप भारत में ही होना है और एशिया कप से ही पता चल पाएगा कि टीम इंडिया की तैयारियां कैसी हैं. पिछले साल एशिया कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन खराब रहा था. वो फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी. खिताबी भिड़ंत पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुई थी. श्रीलंका ने एशिया कप 23 रनों से जीता था. हालांकि पिछले साल ये टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में हुआ था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER