Asia Cup 2023 / आज से होगा एशिया कप का आगाज, टूर्नामेंट के पहले जानें मैच से जुड़ी खास बातें

Zoom News : Aug 30, 2023, 08:48 AM
Asia Cup 2023: एशिया कप के 16वें संस्करण का आज से आगाज होने जा रहा है। वनडे फॉर्मेट का यह 14वां एडीशन है। इस बार इस टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की मेजबानी में हो रहा है। 4 मुकाबले पाकिस्तान में खेले जाएंगे, वहीं 9 मुकाबले श्रीलंका में आयोजित होंगे जिसमें भारत के सभी मैच शामिल हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इस मुकाबले के लिए पाकिस्तान ने एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया था। वहीं नेपाल की टीम इस टूर्नामेंट के इतिहास में अपना पहला मैच खेलने उतरेगी।

क्या है एशिया कप 2023 का पूरा फॉर्मेट?

एशिया कप इस बार हाइब्रिड मॉडल पर खेला जा रहा है। लंबे विवाद के बाद वेन्यू पर फैसला हो पाया था। भारतीय टीम कोई भी मैच पाकिस्तान में नहीं खेलेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज मुकाबला 2 सितंबर को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए भारत, पाकिस्तान और नेपाल एक ही ग्रुप में हैं। वहीं बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम ग्रुप बी में हैं। ग्रुप स्टेज में हर टीम 2-2 मैच खेलेगी। वहीं इसके बाद सुपर 4 में दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीमें जाएंगी। सुपर 4 में हर टीम एक दूसरे से एक-एक मैच खेलेगी। इसके बाद 17 सितंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

कब, कहां और कैसे देख पाएंगे लाइव प्रसारण?

आपको बता दें कि भारत में एशिया कप के मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं। टीवी पर दर्शक स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल्स पर अलग-अलग भाषाओं में इसका लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं ओटीटी पर फैंस हॉटस्टार पर एशिया कप के सभी मैचों को देख पाएंगे। साथ ही भारत के मैचों की फ्री लाइव स्ट्रीमिंग आपको जियो सिनेमा पर देखने को मिलेगी। एशिया कप के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से शुरू होंगे। टॉस का वक्त 2.30 बजे का है।

पाकिस्तान की प्लेइंग 11

बाबर आजम (कप्तान), इमाम उल हक, फखर जमां, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ।

नेपाल का स्क्वॉड

रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख, भीम शर्की, कुशल मल्ला, आरिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, करण केसी, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी, प्रतीश जीसी, मौसम ढकाल, संदीप जोरा , किशोर महतो, अर्जुन साउद।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER