विज्ञान / 22वीं शताब्दी में एम्पायर स्टेट इमारत के आकार का ऐस्टेरॉयड 'बैनू' पृथ्वी से टकरा सकता है: नासा

Zoom News : Aug 13, 2021, 08:00 AM
न्यूयॉर्क: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि बेन्नू नाम का एक ऐस्टरॉइड्स, जो न्यूयॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जितना बड़ा है, पृथ्वी से टकरा सकता है। लेकिन इसे लेकर नासा ने अब स्थिति को साफ कर दी है बता दिया है कि ऐसा कब होने की संभावना है। बेन्नू के धरती से टकराने की आशंका को लेकर अब पाया गया है कि साल 2300 तक इसकी आशंका 1,750 में से एक है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक डेविड फार्नोचिया, जिन्होंने 17 अन्य वैज्ञानिकों के साथ, निकट-पृथ्वी ऐस्टरॉइड्स (101955) बेन्नू के लिए खतरे को लेकर आकलन पर अध्ययन लिखा था, ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि इसके प्रभाव की संभावना अभी भी कम है। उन्होंने कहा कि मैं पहले की तुलना में बेन्नू के बारे में अधिक चिंतित नहीं हूं। प्रभाव की संभावना वास्तव में बहुत कम बनी हुई है। OSIRIS-REx की मदद से Bennu पर इसको स्टडी किया गया है।

कितने करीब आएगा बेन्नू?

वैज्ञानिकों के अनुमान के मुताबिक यह ऐस्टरॉइड 2135 तक पृथ्वी के 125,000 मील के दायरे में आ जाएगा जो कि पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी से लगभग आधा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यहां सटीक दूरी महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिकों ने चेताया है कि 24 सितंबर, 2182 का दिन खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि, बेन्नू का पृथ्वी से टकराने की संभावना केवल 0.037 प्रतिशत है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि इससे विलुप्त होने की घटना नहीं होगी लेकिन तबाही बहुत बड़ी हो सकती है। नासा में ग्रह रक्षा अधिकारी के रूप में काम करने वाले लिंडली जॉनसन ने कहा कि क्रेटर का आकार वस्तु के आकार से 10 से 20 गुना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER