विज्ञान / अंतरिक्षयात्री ने शेयर की स्पेस से खींची गई पृथ्वी की रात के वक्त की तस्वीर

Zoom News : Sep 19, 2021, 09:21 AM
वॉशिंगटन: अंतरिक्ष से हमारी पृथ्वी की खूबसूरती देखते ही बनती है। यकीन न हो तो अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से आई धरती की खूबसूरत तस्वीरें जरूर देखनी चाहिए। फ्रांसीसी अंतरिक्षयात्री थॉमस पेस्केट ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से रात के समय धरती के खूबसूरत नजारे की झलकियां भेजी है। इसमें यह तय कर पाना मुश्किल लग रहा है कि टिमटिमाते तारे ज्यादा खूबसूरत हैं कि शहरों की चकाचौंध रोशनी।

एयरोस्पेस इंजीनियर हैं थॉमस पेस्केट

थॉमस पेस्केट फ्रांसीसी एयरोस्पेस इंजीनियर हैं जो वर्तमान में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के नेतृत्व में एक मिशन पर हैं। वह अप्रैल से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में रह रहे हैं। घने काले और शाश्वत ब्रह्मांड में सिर्फ एक नीला ग्रह होने के बावजूद, तस्वीरों में पृथ्वी ऐसी दिखती है जैसे उसने अपने भीतर एक संपूर्ण नक्षत्र को समेट लिया हो। तारों और शहरों की रोशनी में एक तरह की प्रतियोगिता दिखाई दे रही है।

स्पेस स्टेशन हो तो स्पेशल इफैक्ट की क्या जरूरत

इन तस्वीरों को शेयर करते हुए थॉमस पेस्केट ने लिखा कि जब आपके पास एक अंतरिक्ष स्टेशन है, तो स्पेशल इफेक्ट या साइंस फिक्शन की आवश्यकता किसे है। ये सभी तस्वीरें धरती के गहरे अंधकार वाले इलाके से ली गई हैं। इनमें पृथ्वी पर रोशनी के कारण एक शानदार इफैक्ट नजर आ रहा है।

पहले भी कई तस्वीरों को कर चुके हैं शेयर

थामस ने अपने पोस्ट के साथ एक लिंक भी शेयर किया है। जिसे क्लिक करने पर अंतरिक्ष की कई खूबसूरत तस्वीरें दिखाई देती हैं। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर मौसम हाल ही में आदर्श रहा है और ऐसा लगता है कि यह अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह निश्चित रूप से तस्वीरों को प्रभावित करता है। इससे पहले भी वे अंतरिक्ष से धरती की कई तस्वीरें और वीडियो शेयर कर चुके हैं।

ISS से तस्वीरें लेना आसान नहीं

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ये तस्वीरें लेना आसान नहीं है..लंबा शटर टाइम चाहिए होता है (शटर को ज्यादा वक्त चाहिए होता है ताकि रोशनी ले सके), इसलिए फोटो लेने वाले एकदम स्थिर रहना होता है और ISS तेज गति से चल रहा होता है इसलिए, मोशन भी होता है।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER