Pakistan Election / PAK में जोड़-तोड़ की कोशिश शुरू, चुनावी नतीजों के बाद भी सस्पेंस बरकरार

Zoom News : Feb 11, 2024, 07:59 AM
Pakistan Election: पाकिस्तान में खून खराबे के बीच चुनाव हुए और फिर गिनती के दौरान धांधली के कई सबूत सामने आए. अब नतीजों के बाद भी पाकिस्तान की आवाम के सामने सस्पेंस बरकरार है. किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है, जोड़ तोड़ की कोशिश शुरू हो गई है, सेना नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी के बीच समझौता कराने की कोशिश में है.

बहुत लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान में नतीजों की तस्वीर तो साफ हो गई लेकिन सत्ता किसे मिलेगी, सरकार किसकी बनेगी, ये पहेली सुलझ नहीं सकी. पाकिस्तान के चुनाव में इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों को खूब वोट मिला और वो आंकड़ों में भी बसे ऊपर हैं. लेकिन PTI की मान्यता खत्म हो जाने की वजह से सभी जीते हुए उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर विजेता हैं.

चुनावी नतीजों को लेकर पाकिस्तान में खूब बवाल भी हुआ है. कई जगह प्रदर्शन हुए. खैबर पख्तूनख्वा के वजीरिस्तान में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी हुई. यहां एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई. 2 घायल हुए हैं. इसके अलावा 4 नागरिक भी घायल हुए हैं. विदेश मामलों पर नेशनल असेंबली की स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष और सीट नंबर NA-40 से उम्मीदवार मोहसिन डावर को भी गोली लगी और घायल भी हुए.

नतीजों में धांधली के आरोप

पाकिस्तान चुनाव के नतीजों में धांधली के आरोप लगे हैं. कई सीटों पर नतीजों के खिलाफ हारे हुए उम्मीदवार हाई कोर्ट पहुंचे हैं. नवाज शरीफ और बेटी मरियम की जीत के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दी गई है. कराची में नतीजों के खिलाफ कट्टरपंथी पार्टी तहरीक ए लब्बैक प्रदर्शन कर रही है. इससे पहले वहां भारी तादाद में पुलिसबल तैनात किया है.

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं. इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए. एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं, जबकि एक सीट NA-88 के नतीजों को खारिज कर दिया गया है. यहां 15 फरवरी को फिर से वोटिंग होगी। बाकी 70 सीटें रिजर्व हैं. पाकिस्तान में नतीजे आने के बाद किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. अब PML-N या PPP एक साथ मिलकर सरकार बनाएगी या फिर निर्दलीयों के सहारे सरकार बनेगी ये बड़ा सवाल है.

निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती 100 सीट

पाकिस्तानी चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 100 सीट जीती है. ये सभी इमरान खान की पार्टी PTI के हैं जो इस बार निर्दलीय लड़ रहे हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग को 72 सीटों पर जीत मिली है जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटें मिली हैं. अन्य पार्टियों को 28 सीटों पर जीत मिली है. हालांकि PTI लीडर गौहर खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया है कि पार्टी के पास नेशनल असेंबली में 170 सीटों के साथ बहुमत है. गौहर खान ने कहा है कि इमरान के समर्थन वाले सभी उम्मीदवार एक पार्टी जॉइन करेंगे. ये पार्टी कौनसी होगी ये जल्द तय होगा.

गठबंधन को लेकर भी चर्चा तेज

दूसरी तरफ नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत हुई है दावा किया जा रहा है कि दोनों पार्टी साथ में सरकार बनाने पर राजी हो गए हैं. पाकिस्तान के आर्मी चीफ असीम मुनीर ने कहा है राजनीतिक नेतृत्व और उनके कार्यकर्ताओं को स्वार्थों से ऊपर उठना चाहिए और लोगों की सेवा करने के लिए तालमेल बिठाना चाहिए. गठबंधन की अटकलों के बीच जीते हुए उम्मीदवारों की खरीद फरोख्त भी हो सकती है. वैसे माना जा रहा है कि इमरान खान की पार्टी से जुड़े नेता बगावत नहीं करेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER