AUS vs SA / ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार बनाई फाइनल में अपनी जगह- टीम इंडिया से होगा ट्रॉफी का मुकाबला

Zoom News : Nov 16, 2023, 11:03 PM
AUS vs SA: वर्ल्ड कप-2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में जगह बना ली है. खिताबी मुकाबले में उसका सामना टीम इंडिया से होगा. मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 212 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने 213 रनों के टारगेट को 47.2 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

ऐसा रहा मुकाबला…

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (03), तेम्बा बावुमा (शून्य), रासी वान डर डुसेन (06) और ऐडन मार्कराम (10) 12 ओवर में पवेलियन पहुंच गए, जिससे उसका स्कोर चार विकेट पर 24 रन था. मिचेल स्टार्क (10-1-34-3) और जोश हेजलवुड (8-3-12-2) ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर शुरूआती विकेट झटके. फिर बारिश की बाधा के कारण 40 मिनट के ब्रेक हुआ, तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 14 ओवर में चार विकेट पर 44 रन था.

पर इसके बाद डेविड मिलर ने 116 गेंद में आठ चौके और पांच छक्के से छठा वनडे शतक जड़ दिया. यह दक्षिण अफ्रीका का विश्व कप नॉकआउट मैच में पहला शतक भी था. टर्निंग पिच पर मिलर को कोई परेशानी नहीं हुई और वह एडम जम्पा की गेंदों पर हावी दिख रहे थे जिससे इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने अपने सात ओवर में 55 रन लुटा दिए. पैट कमिंस पर स्कायर लेग पर 94 मीटर का छक्का जड़कर मिलर ने अपना सैकड़ा पूरा किया.

मिलर की हेनरिच क्लासेन (47 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका को थोड़ी राहत मिली लेकिन फिर कामचलाऊ ऑफ स्पिनर ट्रेविस हेडन ने दो गेंद में दो विकेट झटककर उसकी उम्मीदों को करारा झटका दिया. क्लासेन के बाद जेराल्ड कोएत्जी (19) ने मिलर का साथ दिया जिससे दोनों ने सातवें विकेट के लिए 53 रन की भागीदारी निभाई. लेकिन कमिंस की गेंद पर कोएत्जी विकेटकीपर जोश इंगलिस को कैच थमा बैठे. हालांकि रिप्ले में दिख रहा था कि गेंद उनकी कोहनी पर लगी थी लेकिन उन्होंने रिव्यू नहीं लिया. फिर मिलर भी 48वें ओवर में आउट हो गए.

213 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही. वॉर्नर और ट्रेविस हेड ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े. दोनों ने तेज शुरुआत की. वॉर्नर 29 और हेड 62 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के लिए हेड ने ही सबसे ज्यादा रन बनाए. कप्तान कमिंस ने 14 और स्टार्क ने 16 रनों की नाबाद पारी खेली.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER