ICC Rankings / बाबर को टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त फायदा, विराट ने बिना खेले लगाई छलांग

Zoom News : Jan 31, 2024, 03:20 PM
ICC Rankings: इस वक्त दुनिया में लगातार टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं। इसके साथ ही आईसीसी की रैंकिंग में भी जबरदस्त उलटफेर देखने के लिए मिल रहे हैं। अब जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को फायदा हुआ है। वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी बिना खेले ही आगे बढ़ गए हैं। न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल, ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा, इंग्लैंड के हैरी ब्रूक और श्रीलंका दमुथ करुणारत्ने को भी फायदा हुआ है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड को भयंकर नुकसान झेलना पड़ा है। 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में केन विलियमसन नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की ओर से टेस्ट में बल्लेबाजों की जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बरकरार है। उनकी रेटिंग 864 की है। 832 की रेटिंग के साथ इंग्लैंड के जो रूट अभी भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। स्टीव स्मिथ 818 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। यानी रैंकिंग में टॉप 3 में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन इसके बाद भयंकर बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। 

बाबर आजम ने लिया तगड़ा उछाल, विराट कोहली को भी एक स्थान का फायदा 

आईसीसी ताजा रैंकिंग में न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल एक स्थान के उछाल के साथ अब नंबर चार पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 786 की है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को इस बीच पांच स्थानों का फायदा मिला है। वे 768 की रेटिंग के साथ अब नंबर पांच के बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं भारत के विराट कोहली उनसे कुछ ही नीचे हैं। विराट कोहली ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नहीं खेला था, इसके बाद भी उन्हें एक स्थान का उछाल मिला है। वे अब 767 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। 

मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड को हुआ नुकसान 

ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा दो स्थानों की छलांग लगाकर 765 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर आ गए हैं। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक की रेटिंग भी इतनी ही यानी 765 की है। इसलिए वे भी नंबर सात पर ही हैं। श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने को तीन स्थानों का उछाल मिला है। वे 747 की रेटिंग के साथ नौंवे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया  के मार्नस लाबुशेन छह स्थान नीचे खिसक गए हैं। उनकी रेटिंग अब 746 है। वे दसवें पायदान पर हैं। यानी वे टॉप 10 में अभी भी बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ही ट्रेविस हेड को भी छह स्थानों का नुकसान हुआ है, वे 741 की रेटिंग के साथ 11 स्थान पर हैं। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा एक स्थान नीचे यानी 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग अब 729 की है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER