SL vs BAN / बवाल और उबाल वाले मैच में आख़िरकार बांग्लादेश की जीत- श्रीलंका को वर्ल्ड कप से किया बाहर

Zoom News : Nov 06, 2023, 10:56 PM
SL vs BAN: वर्ल्ड कप 2023 से पहले ही बाहर हो चुकी बांग्लादेश ने एक ही दिन में श्रीलंका को कई तरह से चोट देते हुए एक दमदार जीत दर्ज की. नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सोमवार 6 नवंबर को बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराते हुए वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया. विवादों से भरे इस मुकाबले में दोनों ओर से गर्मा-गर्मी देखने को मिली लेकिन दोनों ही टीमों ने मुकाबले को रोमांचक भी बनाया. अंत में दमदार बैटिंग से बांग्लादेश ने 280 रनों के लक्ष्य को सिर्फ 42 ओवरों में ही हासिल कर लिया.

इस मुकाबले से पहले ये वर्ल्ड कप मैदान में खिलाड़ियों के टकराव से जुड़े किसी विवाद का गवाह नहीं बना था लेकिन श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच पिछले कुछ सालों में बनी राइवलरी को देखते हुए उम्मीद थी कि कुछ तो होगा ही. दोनों ही टीमों ने निराश नहीं किया. मैच के नतीजे से अलग ये मुकाबला हमेशा के लिए एंजेलो मैथ्यूज के ‘टाइम्ड आउट’, उसको लेकर मचे बवाल और फिर बाकी के मैच में बदले की भावना के साथ होते रहे टकराव के लिए याद किया जाएगा. इसने बांग्लादेश-श्रीलंका की राइवलरी को एक नया आयाम दे दिया.

धीमी शुरुआत और फिर जबरदस्त बवाल

श्रीलंका ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और 25वें ओवर में हुए विवाद से पहले तक टीम ठीक-ठाक स्थिति में ही थी. पाथुम निसंका और सदीरा समरविक्रमा ने अच्छी पारियां खेलीं. समरविक्रमा ने शाकिब के ओवर में आउट होने से पहले चरित असलंका के साथ मिलकर 63 रन की साझेदारी की. दोनों ने टीम को 25वें ओवर में 135 रन तक पहुंचाया, जब शाकिब ने समरविक्रमा को आउट किया और फिर हुआ बड़ा बवाल.

क्रीज पर आए एंजेलो मैथ्यूज पहली गेंद खेलने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हुए थे और उनके हेल्मेट का स्ट्रैप टूट गया. उन्होंने दूसरा हेल्मेट मंगाया लेकिन तब तक शाकिब ने अंपायर से ‘टाइम्ड आउट’ की अपील कर दी. हर कोई हैरान रह गया था, मैथ्यूज अंपायर और शाकिब को समझाने लगे लेकिन शाकिब ने अपनी अपील वापस नहीं ली. नियम के अनुसार मैथ्यूज 2 मिनट के अंदर खेलने के लिए तैयार नहीं हो सके थे और इसलिए अंपायर ने उन्हें आउट दिया.

असलंका ने शतक से जमाया रंग

मैदान के अंदर और मैदान से बाहर सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी बहस होती रही लेकिन श्रीलंका के खिलाड़ियों के लिए मैच अब बदले का रूप ले चुका था. चरित असलंका ने इस मामले में समझदारी दिखाते हुए टीम को दमदार स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई. अच्छी फॉर्म में चल रहे इस बल्लेबाज ने असलंका ने वनडे में अपना दूसरा शतक जमाया. उनके शतक के दम पर श्रीलंका ने 49.3 ओवरों में 279 रन का स्कोर खड़ा किया.

भावनाओं के उबाल के बीच डटे शाकिब-शांतो

श्रीलंका ने गेंद से जवाबी कार्रवाई शुरू की और सातवें ओवर तक ही सिर्फ 41 रन पर बांग्लादेश के दोनों ओपनरों को लौटा दिया. हालांकि, इस वक्त तक ही श्रीलंकाई टीम ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाना शुरू कर दिया था. आउट होने से पहले लिटन दास एक बेहतरीन छक्का जमाया लेकिन तुरंत मैदान पर गिर गए. उन्हें पैर में तकलीफ महसूस हो रही थी और ऐसे में फिजियो उनकी जांच के लिए आए. श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने मौका भांपते हुए अंपायरों से शिकायत करनी शुरू कर दी कि बांग्लादेशी बल्लेबाज टाइम वेस्ट कर रहा है.

खैर, मैच आगे बढ़ा और क्रीज पर आए शाकिब अल हसन, जिनका साथ देने के लिए नजमुल हसन शांतो पहले से मौजूद थे. दोनों ही खिलाड़ी मैथ्यूज के खिलाफ अपील में अहम भूमिका में थे. ऐसे में श्रीलंकाई खिलाड़ियों के लिए इससे अहम मौका दूसरा नहीं था. शाकिब ने तो संयोग से मैथ्यूज की गेंद पर ही कैच का एक मौका दिया भी लेकिन असलंका कैच नहीं लपक सके. इसके बाद तो श्रीलंका वापसी के लिए संघर्ष करता रहा. शाकिब और शांतो ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 169 रनों की बेहतरीन साझेदारी की और टीम को जीत की स्थिति में पुहंचाया.

मैथ्यूज ने लिया बदला लेकिन जीत बांग्लादेश की

हालांकि, इस दौरान एक ऐसा मौका भी आया जब गेंद के गीली होने के कारण श्रीलंकाई कप्तान कुसल मेंडिस और एंजेलो मैथ्यूज समेत पूरी टीम ने दोनों अंपायरों को घेर लिया. वो गेंद बदलने की मांग कर रहे थे लेकिन अंपायर ने इससे इनकार कर दिया. इस बीच शाकिब और मैथ्यूज की भी थोड़ी बहस हुई.

मामला थमा तो फिर ड्रामे की बारी थी और इस बार कमाल मैथ्यूज ने किया. उन्होंने पहले शाकिब को शतक से रोका और फिर अगले ही ओवर में शांतो को भी शतक नहीं बनाने दिया. देखते ही देखते श्रीलंका ने 59 रन के अंदर बांग्लादेश के 5 विकेट लेकर मैच को रोमांचक बना दिया लेकिन तौहीद हृदॉय ने भावनाओं पर काबू रखते हुए 41.1 ओवरों में टीम को जीत तक पहुंचाया. इसके साथ ही श्रीलंका भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER