Bank Holidays / बैंक का काम निपटाना है तो हो जाइए अलर्ट, जून में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

Zoom News : Jun 01, 2021, 12:43 PM
Bank Holidays in June 2021: कोरोना महामारी की वजह से देश भर के ज्यादातर बैंक अपनी सेवाएं ऑनलाइन दे रहे हैं, बेहद जरूरी कामों के लिए ही ग्राहकों को ब्रांच जाने की सलाह दी जा रही है। कई बैंक बैंकिंग सेवाओं की होम डिलिवरी भी कर रहे हैं, ताकि उनके ग्राहक और बैंकिंग स्टाफ कोरोना महामारी से सुरक्षित रह सकें। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि जून में कब कब बैंक खुले हैं और कब बंद हैं, ताकि उस हिसाब से आप बैंक से जुड़े कामों को निपटा सकें।

जून में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद

Reserve Bank of India (RBI) की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक जून 2021 में बैंक कुल 9 दिन बंद रहेंगे। इसमें दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। इसके अलावा बैंकों में तीन बार ऐसे मौके आएंगे जब अलग अलग त्योहारों की वजह से बंद रहेंगे। हालांकि उस दिन सभी बैंक एक साथ बंद नहीं रहेंगे, क्योंकि ये त्योहार राज्य विशेष होंगे। यानी जिस राज्य में इन त्योहारों को मनाया जाता है वहां के बैंक ही बंद रहेंगे। 

रिजर्व बैंक के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक जून 2021 में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए तीन छुट्टियां निर्धारित की गई हैं, जो 15, 25 और 30 जून को हैं। अब इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियों को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल मिलाकर 9 छुट्टियां जून में पड़ेंगी। 6 जून, 13 जून, 20 जून और 27 जून को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 12 जून को दूसरा शनिवार है और 26 जून को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 

इसके अलावा 15 जून को मिथुन संक्रांति और रज पर्व है, इस दिन इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे, फिर 25 जून को गुरु हरगोविंद जी की जयंती है, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। आखिर में 30 जून को रेमना नी है केवल इजवाल में बैंक बंद रहेंगे। 

जून में कब-कब बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

 06 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

12 जून- दूसरा शनिवार (बैंक बंद रहते हैं)

13 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

15 जून- मिथुन संक्रांति और रज पर्व (इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)

20 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद)

26 जून- दूसरा शनिवार

27 जून- रविवार साप्ताहिक छुट्टी)

30 जून- रेमना नी (केवल इजवाल में बैंक बंद रहेंगे)

ऑनलाइन बैंकिंग काम निपटाने की सलाह

हालांकि महामारी को देखते हुए रिजर्व बैंक आपको सलाह देता है कि आप बैंकों के काम मोबाइल ऐप या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ही करें। आजकल आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही बैंक की कई सुविधाएं हासिल कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आपको कैश चाहिए तो वो भी सरकारी बैंक्स आपको घर लाकर देते हैं। चेक बुक, लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी सेवाएं भी आपको घर बैठे मिल रही हैं। इसलिए कोरोना महामारी के बीच बेहतर होगा आप घर से बाहर न निकलें और सुरक्षित रहें। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी ही हो, तो आपको ये पता होना चाहिए कि जून में बैंक कब बंद हैं, कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचें और ताला लगा मिले।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER