क्रिकेट / बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के लिए की रिटेंशन पॉलिसी की पुष्टि, टीमों के पास ₹90 करोड़ होंगे

Vikrant Shekhawat : Oct 31, 2021, 09:04 AM
क्रिकेट: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को पुष्टि की है कि आगामी मेगा ऑक्शन से पहले आठ मूल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, जबकि दो नई टीमों के पास नीलामी से पहले तीन खिलाड़ी चुनने का विकल्प होगा।

बीसीसीआई ने शनिवार दोपहर सभी फ्रेंचाइजी को एक मेल भेजा, जिसके मुताबिक, “8 मौजूदा टीम को पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा और उसके बाद 2 नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी।”

बीसीसीआई ने आगे पुष्टि की कि आईपीएल 2022 सीज़न के लिए वेतन कैप सभी टीमों के लिए 90 करोड़ है। खिलाड़ियों को रीटेन करने के लिए 8 मौजूदा टीमों के लिए विंडो 1 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक होगी। इसके बाद 2 नई टीमों के पास 1 दिसंबर से 25 दिसंबर 2021 तक खिलाड़ियों को चुनने की विंडो होगी।

बीसीसीआई ने ये भी कहा कि पुरानी फ्रेंचाइजी तीन से ज्यादा भारतीयों (कैप्ड / अनकैप्ड) खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकती हैं, जबकि रिटेंशन लिस्ट में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या दो तक सीमित है। इसमें साफ कहा गया है कि एक टीम दो से ज्यादा अनकैप्ड खिलाड़ियों को नहीं रख सकती है।

जहां तक नई टीमों की बात है, नीलामी से बाहर दो भारतीयों को चुना जा सकता है जबकि विदेशी खिलाड़ियों की संख्या केवल एक ही हो सकती है। इसके अलावा, नई टीमें नीलामी से पहले केवल एक अनकैप्ड खिलाड़ी को ही चुन सकती हैं।

बीसीसीआई ने ये भी कहा है कि रिटेंशन के अपने विकल्पों के अनुसार वेतन कैप से कितनी धनराशि काटी जाएगी। अगर कोई टीम चार खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो खिलाड़ी के पर्स से 42 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे, जबकि तीन रिटेंशन से 33 करोड़ रुपये की कमी आएगी, जबकि दो रिटेंशन के परिणामस्वरूप 24 करोड़ रुपये कम हो जाएंगे।

यदि कोई टीम केवल एक खिलाड़ी को रिटेन करती है, तो उसे अपने पर्स से 14 करोड़ रुपये का नुकसान होगा, जबकि रिटेन किए गए हर अनकैप्ड खिलाड़ी पर 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बोर्ड ने चार रीटेंशन के मामले में हर खिलाड़ी के वेतन का भी जिक्र किया है – पहले खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये।

तीन रिटेंशन की स्थिति में पहले खिलाड़ी की फीस 15 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी की फीस 11 करोड़ रुपये और तीसरे खिलाड़ी की फीस 7 करोड़ रुपये होगी।

दो रिटेंशन से पहले खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये और दूसरे खिलाड़ी को 10 करोड़ रुपये का वेतन मिलेगा। अगर कोई टीम केवल एक खिलाड़ी रखती है, तो उसे सालाना 14 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

बीसीसीआई ने ये भी स्पष्ट किया है, “उपरोक्त निर्धारित राशि न्यूनतम राशि (राशि) है जो फ्रेंचाइजी के वेतन कैप से काटी जाएगी। अगर किसी रीटेन खिलाड़ी का लीग शुल्क ऊपर निर्धारित राशि से ज्यादा हो जाता है, तो उस उच्च लीग शुल्क के बराबर राशि संबंधित फ्रेंचाइजी के वेतन कैप से काट ली जाएगी।”

आगे कहा गया, “अगर लीग शुल्क एक रिटेन किए गए खिलाड़ी की प्रासंगिक राशि से कम है, तो ऊपर निर्धारित प्रासंगिक राशि के बराबर राशि होगी संबंधित फ्रैंचाइजी की वेतन सीमा से कटौती की गई।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER