Mahendra Singh Dhoni / बीसीसीआई का धोनी को लेकर बड़ा फैसला, जर्सी नंबर-7 होगी रिटायर

Zoom News : Dec 15, 2023, 10:20 AM
Mahendra Singh Dhoni: भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास से लिया था. धोनी हालांकि अभी भी आईपीएल खेलते हैं. धोनी के रिटायरमेंट के तीन साल बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बड़ा फैसला किया है. धोनी की पहचान बेहतरीन कप्तान, बेहतरीन फिनिशर के तौर पर तो होती ही है लेकिन इसके अलावा उनकी पहचान एक नंबर के लिए भी होती है. धोनी की पहचान नंबर-7 को लेकर भी होती है. ये धोनी की जर्सी का नंबर है. इसे लेकर बीसीसीआई ने बड़ा फैसला किया है.

धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था. उनकी कप्तानी में ही टीम 2014 में एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेली लेकिन इस बार जीत हासिल नहीं कर सकी. वहीं धोनी की कप्तानी में ही भारत ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था.

रिटायर होगी जर्सी नंबर-7

इंडियन एक्सप्रेस और एनडीटीवी की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने धोनी की नंबर-7 की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है. इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि बीसीसीआई ने खिलाड़ियों से साफ कह दिया है कि वह टीम इंडिया में रहते हुए नंबर-7 की जर्सी नहीं पहन सकते. इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है कि युवा खिलाड़ियों और मौजूदा टीम इंडिया के खिलाड़ियों को कह दिया गया है कि वह जर्सी नंबर-7 नहीं पहन सकते. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से साफ लिखा गया है कि बीसीसीआई ने धोनी की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है.

सचिन की जर्सी भी हुई रिटायर

ये हालांकि पहला मौका नहीं है जब बीसीसीआई ने अपने किसी खिलाड़ी की जर्सी को रिटायर किया है. इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनते थे. उनकी जर्सी को भी बीसीसीआई ने रिटायर कर दिया. शार्दुल ठाकुर ने अपने करियर के शुरुआती कुछ मैचों में 10 नंबर की जर्सी पहनी थी और फिर इस पर काफी चर्चा हुई थी. लेकिन इसके बाद इस जर्सी को रिटायर कर दिया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER