Unique Beer / पेशाब से बनाई जा रही Beer, चाव से पी रहे लोग, जानिए कहां का है मामला?

Zoom News : May 27, 2022, 05:19 PM
Beer Made from Sewage water: दुनिया में बीयर पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आमतौर पर यह बीयर फलों और जौ के पानी से बनाई जाती है। लेकिन इस पर नए प्रयोग आए दिन होते रहते हैं। हाल ही में सिंगापुर में एक अनोखी बियर लॉन्च हुई है। इस नई बियर का नाम न्यूब्रू है। इसे सीवेज के पानी से बनाया जा रहा है।

ये बियर इको-फ्रेंडली है

बीयर बनाने वाली जगह को ब्रूवरी कहते हैं। न्यू्ब्रू नाम के इस बीयर को दुनिया के सबसे इको-फ्रेंडली बीयर के रूप में प्रमोट किया जा रहा है। 

ये है न्यूब्रू को लॉन्च करने का उद्देश्य

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूब्रू को एक खास तरीके से लिक्विड से बनाया जाता है। इसमें नालों के पानी और अपशिष्ट को रिसाइकल किया जाता है और फिल्टर करके तैयार किया जाता है। इस खास लिक्विड का नाम नीवॉटर है। यह बियर करीब 95% नीवॉटर से बनी है।

पानी की कमी हुई तो ऐसे बना डाली बियर

गौरतलब है कि इस नई बियर को बनाने का उद्देश्य देश की पानी की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इन दिनों सिंगापुर पानी की कमी से जूझ रहा है। यह बियर जिस NeWater से बनी है उसे कई तरह के जांच प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। इससे ये पानी सुरक्षित हो जाता है।


पानी के संकट से जूझता सिंगापुर

आपको बता दें कि पानी की कमी के जूझ रहा सिंगापुर, कई सालों से मलेशिया से पीने का पानी खरीद रहा है। वहां पर बारिश के पानी को भी स्टोर करके रिसाइकल किया जाता है। इतने प्रयासों के बाद भी सिंगापुर को पूरा पानी नहीं मिलता। उस देश को जरूरत का सिर्फ 50% पानी ही मिल पाता है। बची हुई जरूरत के लिए सिंगापुर नाले या सीवेज के पानी का इस्तेमाल करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER