Gujarat Assembly election / गुजरात चुनाव से पहले AAP ने राज्य के हित में जनता को दी इस फैसले की आजादी, खेला बड़ा दांव।

Zoom News : Oct 29, 2022, 04:58 PM
Gujarat Assembly election: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर काउंटडाउन शुरू हो चुका है. किसी भी दिन चुनाव आयोग चुनावी कार्यक्रमों की तारीखों की घोषणा कर सकता है. साल के अंत में राज्य में चुनाव होना लगभग तय है. इस बीच  आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक क्राउडसोर्सिंग अभियान शुरू किया है. जिसमें राज्य के लोगों से पूछा गया कि वे राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में किसे चाहते हैं.

केजरीवाल ने गुजरात से पूछा सवाल?

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि गुजरात के लोग हमें बताएं कि अगला मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए. हम एक नंबर और एक ईमेल आईडी जारी कर रहे हैं. आप इस पर अपनी राय 3 नवंबर को शाम 5 बजे तक भेज सकते हैं. हम 4 नवंबर को परिणाम घोषित करेंगे.

पंजाब की तरह गुजरात में भी दांव

याद दिला दें कि पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने एक सर्वेक्षण किया था जिसमें भगवंत मान स्पष्ट रूप से लोकप्रिय पसंद थे. जिसके बाद चुनाव में जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने भगवंत मान को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया. यहां मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी का कोई एजेंडा नहीं है कि वह अगले पांच साल में क्या करेगी और लोग महंगाई के मुद्दे से परेशान हैं.

भाजपा पर साधा निशाना

आप संयोजक ने यह भी सवाल किया कि विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री के पद से क्यों हटाया गया और जब भूपेंद्र पटेल को उनके स्थान पर लाया गया तो क्या भाजपा ने राज्य के लोगों की राय मांगी. बता दें कि चुनाव आयोग ने अभी तक गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है. आप ने 2017 के विधानसभा चुनाव में गुजरात में पदार्पण किया, लेकिन खाता नहीं खोल सकी. पंजाब में भारी जीत के बाद पार्टी देश के अन्य हिस्सों में भी अपने पैर पसारने की कोशिश कर रही है.

राघव चड्ढा को अहम जिम्मेदारी

गुजरात में आप की उम्मीदों को फरवरी 2021 के सूरत नगर निगम (एसएमसी) चुनावों में उसके प्रदर्शन से बढ़ावा मिला है, जिसमें भाजपा ने 93 सीटें जीती थीं, जबकि आम आदमी पार्टी ने 27 सीटें हासिल की थीं. AAP ने सितंबर में राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को चुनाव के लिए सह-प्रभारी (साह-प्रभारी) नियुक्त किया था. चड्ढा ने इससे पहले आप को पंजाब और दिल्ली में अपनी जीत दर्ज कराने में अहम भूमिका निभाई थी.

गुजरात में किस पार्टी के पास कितनी सीट? 

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है. 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में वर्तमान में 111 भाजपा और 62 कांग्रेस विधायक हैं. पिछले महीने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए गुजरात और हिमाचल का दौरा किया था. मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पिछले चुनाव में वोट शेयर में वृद्धि के साथ बहुमत प्राप्त किया. सीटों की संख्या में कमी के बावजूद, भाजपा ने सदन में अपना साधारण बहुमत बरकरार रखा और छठी बार सरकार बनाई. सभी 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के लिए घोषित परिणामों में, भाजपा ने 99 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 77 सीटें जीतीं, 1 सीट एनसीपी ने जीती, जबकि भारतीय ट्राइबल पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार ने क्रमशः 2 और 3 सीटें जीती थी. गुजरात में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER