Gujarat Election 2022 / गुजरात चुनाव सेकेंड फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.38% वोट पड़े

Zoom News : Dec 05, 2022, 05:51 PM
Gujarat Election 2022 : गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज दूसरे चरण की वोटिंग भी शाम 5 बजे खत्म हो गई। चुनाव के इस फेज में 14 जिलों की 93 सीटों के लिए सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ था। शाम 5 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 58.38% वोट पड़े। हालांकि, अभी फाइनल प्रतिशत आना बाकी है। क्योंकि, मतदान केंद्रों में एंट्री बंद हो गई है, लेकिन कैंपस के अंदर मौजूद लोगों की वोटिंग जारी है।


औसत की बात करें तो सबसे ज्यादा 63.23% मतदान साबरकांठा में और सबसे कम 55.67% अहमदाबाद में दर्ज किया गया। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाताओं ने 833 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला कर दिया है। फर्स्ट फेज की तरह सेकेंड फेज में भी शहरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में वोटिंग का प्रतिशत ज्यादा रहा है।


व्हीलचेयर से बूथ पहुंचीं हीराबा

PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मतदान के लिए व्हीलचेयर से पोलिंग बूथ तक पहुंचीं। 80 वर्ष से ज्यादा और अस्वस्थ सीनियर सिटिजंस के लिए घर से ही मतदान करने की सुविधा दी गई थी। इसके बावजूद 100 की हो चुकीं हीराबा खुद बूथ तक पहुंचीं और मतदान कर उन लोगों को संदेश दिया, जो आलस के चलते मतदान करने नहीं जाते।


बूथ में पीएम ने अपनी बारी का इंतजार किया

PM मोदी ने अहमदाबाद के राणिप इलाके में बने पोलिंग बूथ में मतदान किया। पीएम जब मतदान करने राणिप पहुंचे तो ढोल-नगाड़ों से उनका स्वागत किया गया। वहीं, पोलिंग बूथ में मतपेटी के पास एक महिला खड़ी थी तो उन्होंने अपनी बारी का इंतजार भी किया। वोटिंग के बाद पीएम ने बाहर आकर स्याही का निशान भी दिखाया। इस दौरान चारों तरफ मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे।


  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के असर वाली सीटों पर धीमा मतदान करवाया जा रहा है।
  • कलोल में कांग्रेसी कैंडिडेट बलदेवजी ठाकोर बूथ पर प्राइवेट टेबल को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं से भिड़ गए।
  • पीएम मोदी के भाई सोमाभाई ने कहा, 'उनके काम पर नाज होता है। वे देश के लिए काफी काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें थोड़ा आराम भी करना चाहिए।
  • दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी सुरक्षित मिल गए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर दावा किया था कि रविवार रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने तलवार से हमला किया, जिसके बाद से वे लापता हैं।
  • PM मोदी ने ट्वीट कर गुजरात की जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।
  • दिल्ली के CM केजरीवाल ने ट्वीट किया- ये गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है।
  • गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अहमदाबाद में ही मौजूद रहे। यहां वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ गुजरात भाजपा कार्यालय 'कमलम्' में हुई बैठक में शामिल हुए।
Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER