Gujarat Cabinet List / भूपेंद्र सरकार में किसे मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह? हार्दिक पटेल का नाम गायब! देखें लिस्ट

Zoom News : Dec 11, 2022, 06:39 PM
Gujarat Cabinet List : गुजरात में रिकॉर्ड सीटों के साथ जीत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी के हौसले बुलंद हैं. पार्टी ने शनिवार को अपना विधायक दल का नेता भी चुन लिया और अब 12 दिसंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह का इंतजार है. गुजरात के कार्यवाहक मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को बीजेपी ने विधायक दल का नेता चुन लिया. इसके बाद पटेल ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिलकर गुजरात में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. गुजरात के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल भी भूपेंद्र पटेल के साथ राजभवन तक गए. विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने के तुरंत बाद पटेल राजभवन पहुंचे थे.


82 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 156 सीटों पर जीत मिली है. बंपर जीत के बाद पार्टी की तरफ से सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया गया है. अब गुजरात में सबसे ज्यादा किसी चीज की चर्चा है तो वो ये कि पटेल के कैबिनेट में किन चेहरों को जगह मिलेगी. 


गुजरात के संभावित कैबिनेट की लिस्ट सामने आई है. इस लिस्ट में हर्ष सांघवी, अल्पेश ठाकोर, जीतू वाघाणी, किरीटसिंह राणा और कनू देसाई समेत कुल 25 नाम शामिल हैं. हालांकि, इस लिस्ट में हार्दिक पटेल का नाम नहीं होना हैरान करता है.


संभावित कैबिनेट में कौन से चेहरे शामिल?

गुजरात की नई कैबिनेट में कई युवा चेहरों को शामिल किए जाने की बातें जोरों पर हैं. संभावित कैबिनेट लिस्ट के मुताबिक किरीट सिंह राणा, कनू देसाई, ऋषिकेश पटेल, कुंवरजी बावलिया, रमनलाल वोरा, गणपत वसावा, नरेश पटेल, हर्ष सांघवी, बालकृष्ण शुक्ला को कैबिनेट में जगह मिल सकती है. इनके अलावा जयेश रादडिया, शंभुप्रसाद टुंडिया, मौलू बेरा, अल्पेश ठाकोर, जीतू वाघाणी, मनीषा वकील और भानु बाबरिया के नामों पर भी चर्चा हुई.


जानकारी के मुताबिक, गुजरात के नई कैबिनेट में हीरा सोलंकी, दर्शना वाघेला, शंकर चौधरी, निकुल पटेल, पंकज देसाई, दर्शना देशमुख, पीसी बरंडा, जगदीश विश्वकर्मा और कौशिक वेकरिया भी नई कैबिनेट में मंत्री बन सकते हैं.


गुजरात के 18वें सीएम के रूप में शपथ लेंगे पटेल

भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड मैदान में किया जाएगा. पार्टी ने पटेल को विधानसभा चुनाव से एक साल पहले ही मुख्यमंत्री बनाया था. उन्होंने विजय रूपाणी की जगह ली थी.


भाजपा 156, कांग्रेस 17, आप ने जीतीं 5 सीटें

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने रिकॉर्ड 156 सीटें जीती हैं। उसे 2017 के मुकाबले 58 सीटों का फायदा हुआ है। वहीं, कांग्रेस को सबसे ज्यादा 60 सीटों का नुकसान हुआ है। पार्टी ने पिछली बार 77 सीटें जीती थीं। इस बार उसे 17 सीटें ही मिली हैं। आम आदमी पार्टी ने 5 सीटें जीती हैं। निर्दलीय को तीन और सपा को एक सीट पर जीत मिली है।


बीजेपी के दबंग नेता रहे हैं भूपत

विसावदर विधानसभा चुनाव जीतकर AAP के विधायक बने भूपत भयानी की छवि एक दबंग नेता की रही है। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर वे AAP में शामिल हो गए थे। इस सीट से भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर आए हर्षद रिबाडिया को टिकट दिया था। वहीं, कांग्रेस से करशन वडोदरिया मैदान में थे। भूपत का सीधा मुकाबला हर्षद रिबाडिया से था, जिसमें भूपत ने 6 हजार 904 वोटों से उन्हें हराया। भूपत को 65 हजार 675 वोट और हर्षद को 58 हजार 771 वोट मिले हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के करशनभाई को 16 हजार 781 वोट मिले।


2007 के बाद विसावदर सीट नहीं जीत पाई भाजपा

विसावदर विधानसभा सीट पर 1995, 1998, 2002 और 2007 के चुनावों में भाजपा जीती। लेकिन 2012 में भाजपा के हाथ से ये सीट फिसल गई और GPP के खाते में चली गई। 2017 के चुनाव में कांग्रेस के हर्षद रिबाडिया ने भाजपा के किरीट पटेल को हराया। 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हर्षद भाजपा में शामिल हो गए और चुनाव लड़ा, लेकिन वे AAP के भूपत से हार गए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER