Business / अब सस्ते रेट में मिलेगा आटा, सरकार का बड़ा ऐलान; यहां से पाएंगे खरीद

Zoom News : Feb 03, 2023, 01:31 PM
Bharat Atta: केंद्र सरकार ने गेहूं (Wheat) के बढ़ते दाम से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने फैसला किया है कि अब कम दाम पर आटा (Flour) सरकारी आउटलेट जैसे- केंद्रीय भंडारों पर मिलेगा. केंद्रीय भंडार पर आटा महज 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट से उपलब्ध होगा. यह आटा, भारत आटा (Bharat Atta) ब्रांड का होगा. बता दें कि खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की तरफ से आटे की बढ़ती कीमतों की समीक्षा की गई थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है और आटा सप्लाई को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. खाद्य सचिव ने ये भी कहा कि लोगों तक आटा मोबाइल वैन के जरिए भी पहुंचाया जाएगा. इसका इंतजाम होगा. खाद्य सचिव के अनुसार, बोल्ड में आटा का नाम व दाम लिखना होगा. 6 फरवरी से NCCF और NAFED भी इसी दर पर आटा बेचेंगे.

कितने रुपये में मिलेगा आटा?

जान लें कि केंद्र सरकार ने 23.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर सहकारी समितियों, सरकारी पीएसयू, संघों जैसे केंद्रीय भंडार, NAFED और NCCF को 3 लाख टन गेहूं आटा बनाने के लिए रिजर्व किया है. सरकारी आउटलेट पर भारत आटा अधिकतम 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर बेचा जा सकेगा.

मोबाइल वैन के जरिए बिकेगा आटा

गौरतलब है कि खाद्य सचिव ने केंद्रीय भंडार, NAFED, FCI और NCCF से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि FCI डिपो से ये संस्थान 3 लाख मीट्रिक टन तक गेहूं उठाएंगे. फिर इस गेहूं को आटा में बदलेंगे. इसके बाद उपभोक्ताओं को अलग-अलग खुदरा दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए आटा 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जाएगा.

गेहूं की नीलामी हुई शुरू

आपको बता दें कि गेहूं के दाम कम करने के लिए केंद्र सरकार ने गेहूं की नीलामी को शुरू कर दिया है. 22 राज्यों में नीलामी के पहले दिन 8.88 लाख मीट्रिक टन गेहूं बिक गया. गुरुवार को राजस्थान में भी बोली लगाई गई. मार्च के दूसरे हफ्ते तक पूरे देश में हर बुधवार को ई-नीलामी के जरिए गेहूं की बिक्री जारी रहेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER